शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में किया जाएगा विकसित, विभाग ने मांगा प्लान

मोतिहारी । नगर निगम मोतिहारी को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने को ले कार्ययोजना तैयार की जाने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 11:14 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 11:14 PM (IST)
शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में किया  जाएगा विकसित, विभाग ने मांगा प्लान
शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में किया जाएगा विकसित, विभाग ने मांगा प्लान

मोतिहारी । नगर निगम मोतिहारी को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने को ले कार्ययोजना तैयार की जाने लगी है। शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए मंगलवार को राधाकृष्णन भवन में जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें मुख्य रूप से शहर की हृदयस्थली मोतीझील के सौंदर्यीकरण व विकास को लेकर चर्चा की गई।

डीएम ने कहा कि मोतीझील की अविरलता कायम रखने के लिए अवरुद्ध पानी की धारा को अविलंब शुरू किया जाएगा। झील की साफ-सफाई पूरी तरह सुनिश्चित की जाएगी। मोतीझील की लंबाई एवं चौड़ाई को बरकरार रखने का निर्देश दिया गया है। मोतीझील के अस्तित्व को बचाने के लिए जनप्रतिनिधियों एवं समाजसेवियों द्वारा सुझाव भी मांगे गए, ताकि स्मार्ट सिटी के प्लान में इनपर विचार किया जा सके। नगर निगम स्थित सर्वे नक्शा के अनुसार शहर के उत्तर व दक्षिण भाग से लगभग 60 स्थानों से झील में गिरने वाले गंदे पानी पर अविलंब रोक लगाना आवश्यक है। राम रेखा नदी को जोड़ने वाली मोतीझील महज 30 वर्ष पहले आईने की तरह दिखता था। अतिक्रमण व पानी का बहाव रुक जाने के कारण पूरी तरह प्रदूषित हो गया है।

मोतीझील के अतिक्रमणकारियों पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी, ताकि झील की सुंदरता कायम रह सके। मोतीझील को सुंदर बनाने के लिए रिटरनिग वॉल निर्माण, सिल्ट निकालने, पुल के दोनों तरफ म्यूजिकल लाइटिग की व्यवस्था, रोइंग क्लब के नजदीक लेजर शो, पार्किंग, महिलाओं के लिए शौचालय की व्यवस्था, पैदल पथ, रोइंग क्लब के सामने धनुष आकार का ओवर ब्रिज, फूडिग रेस्टोरेंट्स, ड्रेनेज, सड़क आदि का निर्माण किया जाएगा। डीएम ने कहा कि मोतिहारी को एक अच्छा व सुंदर शहर बनाना है। मोतीझील के सपने को हर हाल में साकार करना है। पर्यावरण एवं दार्शनिक रूप में मोतीझील मोतिहारी शहर के लिए एक वरदान है। इसे स्वच्छ व सुंदर बनाने में नगरवासी अपना भरपूर सहयोग देंगे। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त कमलेश कुमार सिंह, अपर समाहर्ता आपदा अनिल कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी मोतिहारी सदर सौरभ सुमन यादव, सांसद प्रतिनिधि डॉ. लालबाबू प्रसाद, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रकाश अस्थाना, रंजीत कुमार, नगर निगम आयुक्त सुनील कुमार, कार्यपालक अभियंता भवन, आरसीडी, डूडा, नगर के स्वयंसेवी संगठन के मेंबर्स आदि उपस्थित थे। गन्ना मंत्री ने स्मार्ट सिटी प्लान के लिए दिए सुझाव

गन्ना मंत्री प्रमोद कुमार ने स्मार्ट सिटी प्लान के लिए अपने सुझाव दिए हैं। मोतीझील के संबंध में कहा कि इसमें 60 स्थानों पर गंदा पानी गिरता है। इन स्थलों को अतिक्रमणमुक्त कराकर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से गंदे पानी को साफ कर चंचल बाबा के मठ के बगल से रेलवे क्रासिग कराकर सपही उप वितरणी के माध्यम से खेत में सिचाई हेतु देना एवं कुंआरी देवी झाका रोड, मधुबनी रोड, जानपुल के समीप लखौरा रोड, छतौनी से पिपराकोठी रोडके सभी मुख्य सड़कों से गुजरनेवाले बड़े-बड़े अतिक्रमित नहरनुमा का ड्रेन जो पानी के बहाव के साथ बना था, जो अतिक्रमण होने के कारण मोतिहारी नगर बाढ़ प्रभावित हो जाता है। झील के बड़े अतिक्रमणकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए, जिनको देखकर छोटे अतिक्रमणकारी स्वयं हट जाएंगे। झील के जलकुंभी हो हटाने व रोइंग क्लब के समीप पुल बनाने समेत 11 सुझाव जिलाधिकारी को भेजा है।

chat bot
आपका साथी