मोतिहारी में चार केंद्रों पर शुरू हुई टीडीसी पार्ट वन की परीक्षा

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित टीडीसी पार्ट वन (सत्र 2019-22) की परीक्षा सोमवार को मोतिहारी के चार परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण वातावरण में शुरू हुई। यह परीक्षा तीन पालियों में ली जा रही है। प्रत्येक पाली के लिए दो घंटे का समय निर्धारित है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 12:10 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 12:10 AM (IST)
मोतिहारी में चार केंद्रों पर शुरू हुई टीडीसी पार्ट वन की परीक्षा
मोतिहारी में चार केंद्रों पर शुरू हुई टीडीसी पार्ट वन की परीक्षा

मोतिहारी । बीआरए बिहार विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित टीडीसी पार्ट वन (सत्र 2019-22) की परीक्षा सोमवार को मोतिहारी के चार परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण वातावरण में शुरू हुई। यह परीक्षा तीन पालियों में ली जा रही है। प्रत्येक पाली के लिए दो घंटे का समय निर्धारित है। मोतिहारी में मुंशी सिंह महाविद्यालय, लक्ष्मी नारायण दूबे महाविद्यालय, श्री नारायण सिंह महाविद्यालय एवं पंडित उगम पांडेय महाविद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। डॉ. श्रीकृष्ण सिन्हा महाविद्यालय में भी परीक्षा होनी थी। मगर पंचायत चुनाव से संबंधित कार्यों के लिए जिला प्रशासन द्वारा उक्त महाविद्यालय का अधिग्रहण कर लिए के कारण वहां परीक्षा देने वालों के लिए एमएस कॉलेज को ही परीक्षा बनाया गया है। इस बार की परीक्षा की खास बात यह है कि परीक्षार्थियों के लिए केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के ही प्रश्न तैयार किए गए है। इनका उत्तर ओएमआर सीट पर देना है। एमएस कॉलेज के प्राचार्य सह केंद्राधीक्षक प्रो. (डॉ.) अरूण कुमार ने बताया कि महाविद्यालय के परीक्षा भवन में सुबह नौ बजे दिन से टीडीसी प्रथम वर्ष की परीक्षा शुरू हुई। परीक्षा तीन पालियों में ली जा रही है। प्रथम पाली में 107 में से 97, द्वितीय पाली में कुल 162 में 148 तथा तीसरी पाली में कुल 227 में 209 परीक्षार्थी शामिल हुए। मौके पर परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनीष कुमार झा, डॉ. मो. मशहूर अहमद, मनोरंजन सिंह आदि मौजूद रहे। वहीं, एलएनडी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरूण कुमार के अनुसार प्रथम पाली में 148 में 143, द्वितीय पाली में 180 में 176 तथा तृतीय पाली में 522 में 437 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। एसएनएस कॉलेज एवं पीयूपी कॉलेज में भी शांतिपूर्ण वातावरण में परीक्षा का आयोजन किया गया।

-----------

पीयूपी का विस्तारित परीक्षा केंद्र बना मंगल सेमिनरी जासं, मोतिहारी : टीडीसी पार्ट वन की परीक्षा के अंतर्गत राजनीति विज्ञान प्रतिष्ठा में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण पंडित उगम पांडेय महाविद्यालय परीक्षा केंद्र का विस्तारित केंद्र मंगल सेमिनरी स्कूल को बनाया गया है। यह परीक्षा पांच अक्टूबर को तृतीय पाली में होनी है। प्राचार्य डॉ. कर्मात्मा पांडेय ने बताया कि इस व्यवस्था के तहत एलएनडी कालेज के विद्यार्थी राजनीतिक विज्ञान प्रतिष्ठा की परीक्षा तृतीय पाली में विस्तारित केंद्र मंगल सेमिनरी में देंगे। विस्तारित केंद्र की व्यवस्था पांच अक्टूबर को केवल तृतीय पाली के लिए की गई है।

chat bot
आपका साथी