होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों की एप से होगी निगरानी

मोतिहारी। अब होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों की निगरानी एप के माध्यम से होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:26 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:26 PM (IST)
होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना  मरीजों की एप से होगी निगरानी
होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों की एप से होगी निगरानी

मोतिहारी। अब होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों की निगरानी एप के माध्यम से होगी। इसे लेकर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी व सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे पॉजिटिव मरीजों का हिट कोविड एप के माध्यम से निरीक्षण किया जाएगा।

कहा कि एएनएम अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर जहां कोरोना पेशेंट रह रहे हैं, उनका टेंपरेचर, ऑक्सीजन लेवल आदि की जांच कर हिट कोविड एप पर अपलोड करेंगी। इसके लिए सभी एएनएम को प्रशिक्षण देने को कहा गया। सभी एएनएम एप को डाउनलोड करें, यह सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सूचित करेंगे। एएनएम के साथ आशा, जीविका दीदी सहयोग करेंगी। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने स्तर से सभी तैयारी देखेंगे। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक कंट्रोल रूम स्थापित है या नहीं, यह सुनिश्चित कराएं। उस कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन में रह रहे पेशेंट के बारे में जानकारी ली जाए और यह पूछा जाए कि उनका नियमित एएनएम द्वारा चेकअप किया जा रहा है या नहीं। कहा कि सभी एमओआइसी थर्मामीटर का उठाव सदर अस्पताल से कर ले। ऑक्सीमीटर का क्रय स्थानीय स्तर पर कर उपयोग लाएंगे। डीएम ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि दो-दो आयुष डॉक्टर की टीम बनाएं और उसे भ्रमणशील रखना सुनिश्चित करेंगे। ग्रामीण स्तर पर जहां कोरोना पॉजिटिव मिलते हैं, उसके अगल-बगल लोगों का टेस्टिग कराना सुनिश्चित किया जाय। धर्मेंद्र कुमार, यूनिसेफ के द्वार द्वारा हिट कोविड ऐप के बारे में विस्तारपूर्वक सभी को बताया गया। इनसेट

राशन कार्डधारी को 10 किलो प्रति व्यक्ति खाद्यान्न मिलेगा मुफ्त जासं, मोतिहारी : जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत जिले के प्रत्येक राशन कार्डधारी को किलो चावल तथा 2 किलो गेहूं प्रति व्यक्ति के बीच मुफ्त वितरण किया जा रहा है। वही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत तीन किलो चावल तथा दो किलो गेहूं प्रति व्यक्ति के बीच मुफ्त वितरित किया जा रहा है। इस प्रकार प्रति व्यक्ति को छह किलो चावल तथा चार किलो गेहू का वितरण पूरी तरह मुफ्त होगा। यह खाद्यान्न केवल मई माह के लिए है। खाद्यान्न का वितरण 31 मई तक होगा। खाद्यान्न आपूर्ति में किसी प्रकार की शिकायत होने पर जिला नियंत्रण कक्ष 06252-242418 या आपूर्ति कार्यालय के कंट्रोल रूम संख्या 8340369657 एवं 9905582364 पर शिकायत की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी