20 फीट से ज्यादा चौड़ी सड़क अब पथ निर्माण विभाग के जिम्मे

मोतिहारी। जिले की वैसी सड़कें जो 20 फीट या उससे अधिक चौड़ी है उसका निर्माण व मरम्मत अब

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 12:14 AM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 12:14 AM (IST)
20 फीट से ज्यादा चौड़ी सड़क अब पथ निर्माण विभाग के जिम्मे
20 फीट से ज्यादा चौड़ी सड़क अब पथ निर्माण विभाग के जिम्मे

मोतिहारी। जिले की वैसी सड़कें जो 20 फीट या उससे अधिक चौड़ी है, उसका निर्माण व मरम्मत अब पथ निर्माण विभाग कराएगा। इसके लिए सरकारी स्तर पर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस प्रकार की सड़कें जो अभी पथ निर्माण विभाग के अधीन नहीं है, उसे स्थानांतरित किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग इन सड़कों का निर्माण व देखरेख करेगा। प्रारंभिक चरण में नगर परिषद मोतिहारी ने कई सड़कों को नगर परिषद को स्थानांतरित करने को लेकर पत्र भेजा है। इन सड़कों के निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग ने आवश्यक कार्रवाई प्रारंभ कर दी है।

विभाग का मानना है कि इस प्रकार की सड़कों के निर्माण व रखरखाव में खर्च अधिक आने व निर्माण की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए सरकार ने यह फैसला किया है। जिन सड़कों को पथ निर्माण विभाग को स्थानांतरित करने को लेकर पत्र आया है, उसके संबंध में पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने उच्चाधिकारियों पर पत्र भेजकर मार्गदर्शन मांगा है। साथ ही कहा है कि इन सड़कों के निर्माण के लिए भौतिक सत्यापन करने के बाद बजट की मांग की जाएगी।

निर्माण की राह में अतिक्रमण बन सकता है बाधक

शहर की मुख्य सड़कों के निर्माण में तो कोई खास परेशानी नहीं है, पर मोहल्ले की सड़कों के निर्माण की राह में अतिक्रमण बाधक साबित होगा। कागज में सड़क की चौड़ाई 20 फीट से अधिक है, पर इस सड़क को अतिक्रमण कर आठ से दस फीट कर दिया गया है। इस संबंध में विभाग का कहना है कि जिलाधिकारी को इस संबंध में जानकारी देते हुए अतिक्रमण को मुक्त कराने के लिए पत्र लिखा जाएगा। ताकि अतिक्रमण को हटाया जा सके। अतिक्रमण हटाने के बाद ही सरकार के उद्देश्य की प्राप्ति होगी।

वर्जन

विभाग का निर्देश है कि 20 फीट से चौड़ी सड़क अगर दूसरे विभाग के जिम्मे है उसे पथ निर्माण विभाग को स्थानांतरित किया जाए। सड़कों के स्थानांतरण के बाद इसके निर्माण को लेकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

राजकिशोर प्रसाद

कार्यपालक अभियंता

पथ निर्माण विभाग, मोतिहारी

chat bot
आपका साथी