मेडिकल कॉलेज, इंडस्ट्रीयल व एजुकेशनल टाउन बनाने की पहल

मोतिहारी। शहर को नगर निगम का दर्जा मिल जाने के बाद यहां मेडिकल कॉलेज खोलने व इंडस्ट्रीय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 12:59 AM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 12:59 AM (IST)
मेडिकल कॉलेज, इंडस्ट्रीयल व एजुकेशनल टाउन बनाने की पहल
मेडिकल कॉलेज, इंडस्ट्रीयल व एजुकेशनल टाउन बनाने की पहल

मोतिहारी। शहर को नगर निगम का दर्जा मिल जाने के बाद यहां मेडिकल कॉलेज खोलने व इंडस्ट्रीयल व एजुकेशनल टाउन बनाने की कवायद तेज कर दी गई है। इसको लेकर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में शहर एवं इसके आसपास स्थित क्षेत्रों का समेकित एवं सुनियोजित रूप से विकसित करने के उद्देश्य से मास्टर प्लान तैयार करने को लेकर अधिकारियों की बैठक हुई। कहा गया कि शहर को इंडस्ट्रियल व एजुकेशनल टाउन बनाने की दिशा में पहल प्रारंभ की गई है। नये मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए जल्द प्रस्ताव भेजा जाएगा। मोतिहारी आयोजना क्षेत्र का सीमांकन कर इसका क्षेत्रफल 168.427 वर्ग किलोमीटर बताया गया। इसमें मोतिहारी नगर परिषद 17.51 वर्ग किलोमीटर तथा शहरी क्षेत्र एवं शेष ग्रामीण क्षेत्रफल 150.917 वर्ग किलोमीटर है। इस क्षेत्र अंतर्गत एक शहरी प्रशासनिक इकाई मोतिहारी नगर परिषद के अतिरिक्त मोतिहारी सीडी ब्लॉक के 48 ग्राम, तुरकौलिया सीडी ब्लॉक के 5 राजस्व ग्राम, बंजरिया सीडी ब्लॉक के 12 राजस्व ग्राम, पिपराकोठी सीडी ब्लाक के 9 तथा चकिया ब्लाक के 1 राजस्व ग्राम मिलाकर कुल 68 राजस्व ग्राम हैं। इस संबंध में जिलाधिकारी ने बैठक में आए सदस्यों से आवश्यक विचार विमर्श और सुझाव प्राप्त किया। सदस्यों ने कहा कि शहर में बननेवाले मकान में नगर निगम जो भी अनुमति देते हैं प्रॉपर प्लानिग कर जल जल संरक्षण रेन वाटर हार्वेस्टिग के लिए व्यवस्था कराएं। जलजमाव सदर अस्पताल वाले क्षेत्र में रेन वाटर हार्वेस्टिग के माध्यम से पानी का यह रिचार्ज कर किया जा सकता है। सोलर एनर्जी मॉडल लगाएं। जल- जीवन- हरियाली के तहत रिचार्ज पानी का उपयोग करें। शहर में सोलर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था हो। साथ ही पुरानी बाजार व हेनरी ज्ञान बाबू चौक में मंडी और जाम के बाबत माइक्रो प्लान कर लेने के साथ ही फ्यूचर प्लान जोन में बांटकर शहर का विकास किया जाए। हॉस्पिटल के सामने, को-ऑपरेटिव बैंक के सामने से अतिक्रमण हटा दिया जाए। शहर में वन वे ट्रैफिक हो। हॉस्पिटल के सामने नॉन वेडिग जॉन हो। शहर में नाला और सीवरेज का इस प्रकार की व्यवस्था हो कि शहर का सारा पानी ड्रेनेज के माध्यम से बाहर निकल जाए। हटाए गए अतिक्रमण स्थल पर पिलरिग कराया जाएग। शहर में जाम की समस्या ना हो इस पर ज्यादा काम करने की आवश्यकता है। विद्युत के खंभे को सड़क पर से हटाने की दिशा में कार्य हो। जिलाधिकारी ने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया अतिक्रमण खाली कराए गए जगहों पर जिनके द्वारा भी अतिक्रमण किया जाता है उनसे दंड स्वरूप राशि वसूल की जाए और उनपर प्राथमिकी दर्ज की जाए। आरसीडी के अभियंता एनएचएआई के अभियंता सड़कों का चौड़ीकरण, यूलूप चौराहों पर पर बनवाएं जहां अंडरपास की आवश्यकता हो वहां अंडरपास बनाएं। लोहिया पुल का जीर्णोद्धार करा दें।

----------

नगर परिषद की बगैर अनुमति नहीं बनेंगे मकान व दुकान बिना नगर परिषद की अनुमति के कोई भी दुकान और मकान नहीं बनेगा। शवदाह गृह की भी व्यवस्था होगी। बुडको हूमेन, एनिमल क्रीमेटोरिया का डीपीआर समर्पित करेंगे। कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद शहर में बिल्डिग बायलॉज बन रहा है या नहीं इसका मॉनिटरिग करें। शहर का विकास पीपराकोठी बलथरवा तक होगा। शहर के विकास के लिए जॉन डिफाइन करना होगा इंडस्ट्रियल, मिक्स, कमर्शियल ग्रीन जोन बनाए जाएंगे। शहर का ड्रेनेज सिस्टम और रोड सिस्टम का इंटीग्रेटेड प्लान बनेगा। बुडको के अभियंता ने बताया नल जल योजना वार्ड नंबर 2 से 12 तक और 21 का शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने इसका मॉनिटरिग का निर्देश कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को दिया। विद्युत विभाग विद्युत ट्रांसफार्मर की मरम्मति एवं सड़कों के बीच आने वाले सभी पोल का शिफ्टिग तुरंत कराएंगे। जिलाधिकारी ने कहा है कि शहर के सौंदर्यीकरण के लिए जो भी कदम उठाने होंगे उठाए जाएंगे। शहर की सफाई का निर्देश जिलाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद को दिया। नगर परिषद से आरसीडी को ट्रांसफर हुए 9 रोड, इसमें नाले का भी प्रबंध आरसीडी को करना है।

----------

कमेटी सौंपेगी रिपोर्ट एसडीओ की देखरेख मं एक कमेटी का गठन किया है जो सदस्यों के साथ बुडको, आरसीडी, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं अन्य सभी विभागों की तकनीकी पदाधिकारी शहर का भ्रमण कर सड़क के चौड़ीकरण, सीवरेज निर्माण एवं नाले का निर्माण, आउटलेट का निर्माण, जाम से निजात दिलाने हेतु अन्य व्यवस्थाओं, पार्किंग की व्यवस्था का जायजा लेकर प्रतिवेदन समर्पित करेंगें। बैठक में नगर परिषद के मुख्य पार्षद अंजू देवी, सहायक पुलिस अधीक्षक नजारत उप समाहर्ता, डीआरडीए डायरेक्टर, जिला परिवहन पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता बुडको ,आरसीडी ,एनएचएआई ,अनुमंडल पदाधिकारी सदर एवं अन्य विभागों के तकनीकी पदाधिकारी समेत गोपनीय शाखा के विशेष कार्य पदाधिकारी अंचलाधिकारी पुलिस पदाधिकारी समेत नगर परिषद के सचिव सदस्यगण स्वयंसेवी संस्था के अध्यक्ष सचिव सदस्य गण चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष सचिव समेत गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी