अब नहीं बनेगा नगर क्षेत्र में प्रस्तावित पंचायत सरकार भवन

मोतिहारी। जिले की सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनाने की दिशा में सरकार का प्रयास चल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 10:36 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 10:36 PM (IST)
अब नहीं बनेगा नगर क्षेत्र में प्रस्तावित पंचायत सरकार भवन
अब नहीं बनेगा नगर क्षेत्र में प्रस्तावित पंचायत सरकार भवन

मोतिहारी। जिले की सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनाने की दिशा में सरकार का प्रयास चल रहा है। 405 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण क्रमबद्ध तरीके से किया जा रहा है। हाल के दिनों में कई पंचायतों को नगर निगम व नगर परिषद में शामिल किए जाने के बाद अब वहां पंचायत सरकार भवन का निर्माण नहीं होगा। जहां पहले से पंचायत सरकार भवन बन गया है वहां इस भवन को दूसरे कार्यों के लिए उपयोग में लाया जाएगा। वहीं जहां भवन का निर्माण प्रस्तावित है वहां निर्माण की प्रक्रिया पर रोक लगेगी। इस प्रकार की पंचायतों की सूची जिला पंचायत राज विभाग द्वारा बनाई जा रही है। विभाग का मानना है कि क्षेत्र को नगर क्षेत्र में शामिल किए जाने के बाद पंचायत सरकार भवन का औचित्य समाप्त हो जाएगा। वहीं यह राशि पंचायत के लिए आवंटित है। इस स्थिति में राशि के अभाव में निर्माण कार्य रुक सकता है।

वित्तीय वर्ष में 69 पंचायत सरकार बनाने का लक्ष्य

जिले में पूर्व में 69 पंचायत सरकार भवन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह कार्य स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन द्वारा कराया जाना है। इसमें 63 पंचायत सरकार भवन का निर्माण पूरा कर लिया गया है। बने हुए पंचायत सरकार भवन में 55 को हस्तांतरित कर दिया गया है। जिसमें 48 पंचायत सरकार भवन कार्यशील हो चुका है। यहां लोगों को हर प्रकार की सुविधाएं एक छत के नीचे मिल रही है। इधर, चालू वित्तीय वर्ष में पंचायत द्वारा भवन का निर्माण कराया जा रहा है। 69 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें 55 का स्थल का चयन किया जा चुका है। 14 के स्थल चयन करने को लेकर बीडीओ व बीपीआरओ को पत्र भेजा गया है। चयनित 34 जगहों पर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। पंचायतों से बनने वाले भवन के निर्माण पर करीब 1.20 करोड़ रुपये खर्च किया जाना है। कार्य कराने की जिम्मेदारी मुखिया को दी गई है। वर्जन :

चयनित स्थलों पर पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा रहा है। वैसे पंचायत जो नगर क्षेत्र में शामिल करने के लिए प्रस्तावित किया गया है उसके निर्माण की प्रक्रिया पर रोक लगाई गई है।

सादिक अख्तर,

जिला पंचायत राज पदाधिकारी

पूर्वी चंपारण

------------

chat bot
आपका साथी