अब ड्राइविग टेस्ट के लिए स्थायी ट्रैक का होगा निर्माण

मोतिहारी। अब ड्राइविग टेस्ट के लिए अभ्यर्थियों की इधर-उधर भटकने की विवशता समाप्त होगी। परि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 12:58 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 12:58 AM (IST)
अब ड्राइविग टेस्ट के लिए स्थायी ट्रैक का होगा निर्माण
अब ड्राइविग टेस्ट के लिए स्थायी ट्रैक का होगा निर्माण

मोतिहारी। अब ड्राइविग टेस्ट के लिए अभ्यर्थियों की इधर-उधर भटकने की विवशता समाप्त होगी। परिवहन विभाग चालकों के टेस्ट के लिए स्थायी ट्रैक का निर्माण कराने जा रहा है। जल्द ही नए ट्रैक पर चालकों को वाहन चलाकर अपनी दक्षता को प्रमाणित करना होगा। परिवहन विभाग ने इसके लिए स्थल का चयन कर लिया है।

बताया गया कि नया ट्रैक राज्य परिवहन निगम की खाली जमीन पर बनेगा। जिला परिवहन पदाधिकारी अनुराग कौशल सिंह ने कहा कि यहां स्थायी ट्रैक के निर्माण के लिए भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को पत्र भेजा गया है। बताया गया है कि गुणवत्तापूर्ण ड्राइविग के लिए लाइसेंस जांच हेतु विभाग से ट्रैक के निर्माण का आदेश प्राप्त हुआ है। राज्य पथ परिवहन निगम के पूरब दक्षिण कोना पर नेहरू स्टेडियम के उत्तर दीवार से सटे हुए ट्रैक का निर्माण किया जाना है। इसके लिए आधा एकड़ भूमि का चयन किया गया है। विभाग के स्तर पर इसके लिए प्रक्रिया चल रही है। ड्राइविग टेस्ट के महत्व को देखते हुए इसके निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार करने को कहा गया है। गांधी मैदान में अस्थायी तरीके से होता है टेस्ट

वर्तमान में गांधी मैदान में चालकों को अस्थायी ट्रैक पर दक्षता परीक्षा देना पड़ता है। गांधी मैदान में अस्थायी रूप से रस्सी के माध्यम से ट्रैक का निर्माण किया जाता है। इसके लिए चालकों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। उपयुक्त जगह उपलब्ध नहीं होने से स्थायी ट्रैक का निर्माण लंबित था। वर्जन

लाइसेंस देने से पूर्व टेस्ट के लिए स्थायी रूप से ट्रैक बनाने की कवायद प्रारंभ की गई है। इससे टेस्ट देने वालों को समय की बचत होगी व गुणवत्तापूर्ण टेस्ट लिया जा सकेगा। जल्द ही नए ट्रैक पर टेस्ट लिया जाएगा।

अनुराग कौशल सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी, पूर्वी चंपारण

------------

इनसेट

जब्त 221 वाहनों की नीलामी पांच मार्च को

जासं, मोतिहारी : मद्य निषेध एवं उत्पाद अधिनियम के तहत जिले में जब्त वाहनों की नीलामी की तिथि तय की गई है। मद्य निषेध कार्यालय परिसर में पांच मार्च को वाहनों की नीलामी की जाएगी। जिलाधिकारी के निर्देश पर इन वाहनों को सार्वजनिक नीलामी द्वारा बिक्री किया जाएगा। बताया गया कि जब्त साइकिल, मोटरसाइकिल व चारपहिया वाहनों की कुल संख्या 221 है। गठित कमेटी द्वारा इन वाहनों का भौतिक सत्यापन कर मूल्य का निर्धारण किया गया है। नीलामी में भाग लेने वाले इच्छुक व्यक्तियों को अग्रधन के रूप में संबंधित वाहन के निर्धरित मूल्य का दस फीसद राशि नकद या बैंक ड्राफ्ट समाहर्ता के नाम से जमा कराना होगा। नीलामी में असफल व्यक्ति को नीलामी के बाद अग्रधन को लौटा दिया जाएगा। नीलामी में उच्चतम बोली लगाने वालों को दिया जाएगा। जिसे वाहन देने के लिए नामित किया जाएगा उसे तत्काल पूरी राशि को नीलामी स्थल पर ही जमा कराना होगा। वाहन जहां है व जिस स्थिति में है वहीं से उसे विमुक्त किया जाएगा। वाहन क्रेता को अपने नाम से वाहन के निबंधित कराने की जिम्मेदारी होगी। पांच को निलामी में भाग नहीं लेने वाले छह मार्च को भी भाग ले सकेंगे।

chat bot
आपका साथी