कोरोना टीकाकरण के लिए तीन प्रकार की कार्ययोजना पर होगा कार्य : डीएम

मोतिहारी। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने गोपनीय कार्यालय कक्ष में वैक्सीनेशन की प्रगति को ले

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:44 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:44 PM (IST)
कोरोना टीकाकरण के लिए तीन प्रकार  की कार्ययोजना पर होगा कार्य : डीएम
कोरोना टीकाकरण के लिए तीन प्रकार की कार्ययोजना पर होगा कार्य : डीएम

मोतिहारी। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने गोपनीय कार्यालय कक्ष में वैक्सीनेशन की प्रगति को लेकर समीक्षात्मक बैठक की। इसमें उप विकास आयुक्त कमलेश कुमार सिंह, डीपीओ आईसीडीएस, पंचायत राज पदाधिकारी, यूनिसेफ के डाक्टर धर्मेंद्र कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। डीएम ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन कराएं। साथ ही वैक्सीनेशन के लिए कार्ययोजना बनाने का निदेश दिया। जिले में कम या ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध होने पर कार्ययोजना के अनुसार वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा। कार्ययोजना तीन तरह का होगा।

कार्ययोजना ए के अंतर्गत 25000 से कम वैक्सीन उपलब्ध होने पर, कार्य योजना बी के अंतर्गत 50000 तक वैक्सीन उपलब्ध होने पर, कार्ययोजना सी में 100000 तक वैक्सीन उपलब्ध होने पर काम किया जाएगा। डीएम ने निर्देश दिया कि कार्ययोजना के अनुरूप रक्सौल प्रखंड को मॉडल प्रखंड के रूप में तैयार किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को इसके अनुरूप कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने पंचायती राज पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश देते हुए कहा कि सेंटर पर लोगों को लाने हेतु आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका एवं बीएलओ मुख्य भूमिका निभाएंगे। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि समय से वैक्सीन को सेंटर पर पहुंचाने का व्यवस्था करेंगे ताकि वैक्सीनेशन का कार्य सुचारू रूप से चल सके। वैक्सीनेशन सेंटर पर सभी सुविधाएं प्रभारी पदाधिकारी,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करेंगे। उन्होंने कहा कि सदर प्रखंड के पिपराकोठी के लिए 20,000 वैक्सीनेशन की व्यवस्था किया जाएगा, ताकि पिपराकोठी को शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन वाला प्रखंड घोषित किया जाए। ईवीएम वेयर हाउस का डीएम ने किया निरीक्षण

फोटो- 23 एमटीएच 16 जासं, मोतिहारी : जिलाधिकारी ने समाहरणालय स्थित ईवीएम वेयर हाउस का निरीक्षण किया। यह निरीक्षण आयोग के निर्देश के आलोक में मासिक सामान्य बताया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उप निर्वाचन पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आयोग के मापदंडों के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। वेयर हाउस मे सभी सीसीटीवी कैमरा कार्यरत हैं और सशस्त्र पुलिस बल अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं। निरीक्षण के दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी, द्वारिका रविदास, ओएसडी नितेश कुमार उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी