..तो क्या कोविड वैक्सीन लेने से लड़की की चली गई आवाज

मोतिहारी । कोविड वैक्सीनेशन से संबंधित एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें वैक्सीन की सेकेंड डोज लेने के बाद एक लड़की न सिर्फ बेहोश हो गई बल्कि उसकी आवाज भी चली गई। इलाज के लिए उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:43 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:43 PM (IST)
..तो क्या कोविड वैक्सीन लेने से लड़की की चली गई आवाज
..तो क्या कोविड वैक्सीन लेने से लड़की की चली गई आवाज

मोतिहारी । कोविड वैक्सीनेशन से संबंधित एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें वैक्सीन की सेकेंड डोज लेने के बाद एक लड़की न सिर्फ बेहोश हो गई बल्कि उसकी आवाज भी चली गई। इलाज के लिए उसे सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामला केसरिया प्रखंड अंतर्गत ताजपुर पटखौलिया पंचायत का है। मिली जानकारी के अनुसार इसी पंचायत के लाला छपरा निवासी कामेश्वर साह की 19 वर्षीया पुत्री ममता कुमारी ने विगत 29 नवंबर को राजकीय मध्य विद्यालय ताजपुर पटखौलिया स्थित टीकाकरण शिविर में वैक्सीन (कोविशील्ड) की सेकेंड डोज ली। वैक्सीन लगने वाले स्थान से खून की एक-दो बूंद भी निकली। उसे देखकर वह बेहोश हो गई। टीकाकर्मियों द्वारा इसकी जानकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केसरिया को दी गई। एंबुलेंस से उसे पीएचसी पहुंचाया गया। तब तक वह बेहोश ही रही। शुरुआती इलाज के बाद उसे सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। इसी बीच जब उसे होश आया तब वह बोल नहीं पा रही थी। उसकी आवाज ही जा चुकी थी। तब से वह सदर अस्पताल में भर्ती है। स्वजनों का कहना है कि वैक्सीन के कारण ऐसा हुआ है। क्योंकि पहले से वह पूरी तरह स्वस्थ थी। उसे स्वास्थ्य संबंधी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी। दूसरी ओर चिकित्सकों का कहना है कि यह परेशानी वैक्सीन के कारण ही हुई है ऐसा नहीं कहा जा सकता। आवश्यक जांच के बाद ही हम किसी निष्कर्ष पर पहुंचेंगे। यह बात भी सामने आई है कि संबंधित वॉयल से अन्य लोगों को भी वैक्सीन लगाई गई थी। उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। अब सवाल उठता है कि फिर इस लड़की के साथ यह समस्या क्यों हुई। ममता ने 31 अगस्त को वैक्सीन की पहली डोज ली थी। तब उसे कोई परेशानी नहीं हुई थी।

-----------

वर्जन :

लड़की का इलाज हो रहा है। ठीक होने के कुछ सकारात्मक संकेत मिले हैं। उसकी लगातार स्क्रीनिग की जा रही है। इस तरह का जिले में यह पहला मामला है। इस परेशानी का कारण क्या है, इसकी जांच की जा रही है।

- डॉ. आरके वर्मा

उपाधीक्षक, सदर अस्पताल ------------

वर्जन :

इस मामले में अभी हम किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं। पीएचसी से रिपोर्ट आई है। सदर अस्पताल में उसका इलाज जारी है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। टीकाकरण से संबंधित निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत इसकी जांच की जा रही है। अभी यह नहीं कहा जा सकता कि वैक्सीन के कारण ही ऐसी स्थिति बनी है।

- डॉ. शरतचंद्र शर्मा

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी

----------

वर्जन :

मामले की जानकारी मिली है। खून देखने के बाद वह बेहोश हो गई थी। अभी यह नहीं कहा जा सकता है कि वैक्सीन के कारण ही उसे परेशानी है। ईएनटी के विशेषज्ञ ने भी जांच की है। अभी जांच का क्रम जारी है। उसे हायर सेंटर पर रेफर किया जा रहा है।

- डॉ. अंजनी कुमार, सिविल सर्जन, पूर्वी चंपारण

chat bot
आपका साथी