इंग्लैंड में प्रोफेसर ध्रुव करेंगे 'नमामि गंगे' प्रोजेक्ट के 'स्कॉटलैंड गंगा' का प्रतिनिधित्व

मोतिहारी । किसी भी व्यक्ति में प्रतिभा हो तो उसे कोई दबा नहीं सकता है। चाहे वह प्रतिभा देश में हो या विदेश में।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 11:21 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 11:21 PM (IST)
इंग्लैंड में प्रोफेसर ध्रुव करेंगे 'नमामि गंगे' प्रोजेक्ट के 'स्कॉटलैंड गंगा' का प्रतिनिधित्व
इंग्लैंड में प्रोफेसर ध्रुव करेंगे 'नमामि गंगे' प्रोजेक्ट के 'स्कॉटलैंड गंगा' का प्रतिनिधित्व

मोतिहारी । किसी भी व्यक्ति में प्रतिभा हो तो उसे कोई दबा नहीं सकता है। चाहे वह प्रतिभा देश में हो या विदेश में। जी हां, हम बात कर रहे हैं पूर्वी चंपारण के छौड़ादानो बाजार निवासी प्रो. ध्रुव कुमार की। पिछले कई वर्षो से यूनाइटेड किगडम (यूके) के ग्लास्गो शहर स्थित सिटी ऑफ ग्लास्गो महाविद्यालय में इंजीनियरिग विभाग के एचओडी के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे प्रो. ध्रुव को ऐसी जिम्मेवारी दी गई है, जिसपर देश और उनकी माटी के लोग गर्व की अनुभूति कर सके। वे अब इंग्लैंड (यूके) में 'नमामि गंगे' प्रोजेक्ट के 'स्कॉटलैंड गंगा' का प्रतिनिधित्व करेंगे। उन्हें यूके में भारत सरकार की अति महत्वपूर्ण योजना 'गंगा नमामि' का 'स्कॉटलैंड गंगा' का प्रतिनिधि बनाने की खबर सुनकर इलाके के लोग फूले नहीं समा रहे हैं। इस जिम्मेवारी ने पूर्वी चंपारण का गौरव ढ़ाया है। भारत के जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व प्रोजेक्ट के डायरेक्टर जेनरल राजीव रंजन मिश्रा ने इस प्रोजेक्ट को यूनाइटेड किगडम के साथ मजबूती से जोड़ा है। पिछलें दिनों ग्लास्गो में आयोजित कार्यक्रम में भारत के जल शक्ति मंत्री और महानिदेशक ने प्रोफेसर ध्रुव के सराहनीय कार्यों की प्रशंसा की। गंगा के लिए वैश्विक व अंतरराष्ट्रीय युवा इस कार्यक्रम के हिस्सा होंगे। इसमें ध्रुव कुमार की भी भागीदारी है जो 35 वर्ष के लिए है। ---------------

जल मंत्री ने भारतीय समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों से की वर्चुअल राउंड टेबल की मेजबानी भारत के जल मंत्री व महानिदेशक ने लंदन के भारतीय दूतावास में प्रोफेसर ध्रुव के अलावे कई अन्य भारतीय समुदाय के प्रतिष्ठित सदस्यों से एक वर्चुअल राउंड टेबल की मेजबानी की। इस क्रम में उन्होंने प्रो. ध्रुव द्वारा गंगा को साफ करने, नौकरियों और पर्यावरण को सुधारने के लिए ध्रुव कुमार से कई सुझावों पर गंभीरतापूर्वक चर्चा की। प्रो. ध्रुव कुमार को सम्मानित भी किया गया। वे प्रतिनिधि व संयोजक के रूप में वैज्ञानिक, प्रौधोगिकी कंपनियों, निवेशकों तथा समुदाय के सदस्यों के विभिन्न रूचि समूहों को नमामि गंगा कार्यक्रम से जोड़ेंगे। लोगों में जागरूकता के लिए पूरे वर्ष कार्यशाला आदि आयोजित करेंगे।

इनसेट नमामि गंगे की गंगा कनेक्ट प्रदर्शनी का हुआ था आयोजन

गंगा नमामि की गंगा कनेक्ट प्रदर्शनी का आयोजन लंदन में 8 से 25 नवंबर को हुआ था। इसकी शुरुआत ग्लास्गो में हुई जिसे प्रोफेसर ध्रुव ने अपने सिटी ऑफ ग्लास्गो कॉलेज में स्टार्ट किया। इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने किया था। इस प्रोजेक्ट की प्रदर्शनी पांच शहरों ग्लास्गो, कार्डिफ, बर्मिंघम, ऑक्स़फोर्ड व लंदन में आयोजित हुई। गंगा के समुदायों तथा दोस्तों को संगठित करने के उद्देश्य से यूके में क्लीन गंगा चैरिटी का निर्माण किया जाएगा। इसमे यूके-भारत के वैज्ञानिक की अहम भूमिका रहेगी।

chat bot
आपका साथी