तीन मिनट में आपकी तस्वीर कैनवास पर उकेर सकते हैं परम

किसी काल्पनिक ²श्य की बात हो या किसी जीते-जागते इंसान की उनकी तस्वीर कैंनवास पर पलक झपकते उतार देने में सिद्धहस्त हैं परम साह। परम ट्रिक्स ऑफ आर्ट नाम के संस्था के माध्यम से वे देश-दुनिया में अपने कौशल का लोहा मनवा चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 12:43 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 12:43 AM (IST)
तीन मिनट में आपकी तस्वीर कैनवास पर उकेर सकते हैं परम
तीन मिनट में आपकी तस्वीर कैनवास पर उकेर सकते हैं परम

मोतिहारी । किसी काल्पनिक ²श्य की बात हो या किसी जीते-जागते इंसान की, उनकी तस्वीर कैंनवास पर पलक झपकते उतार देने में सिद्धहस्त हैं परम साह। 'परम ट्रिक्स ऑफ आर्ट' नाम के संस्था के माध्यम से वे देश-दुनिया में अपने कौशल का लोहा मनवा चुके हैं। उनका दावा है कि वे मात्र तीन मिनट में किसी व्यक्ति की तस्वीर हूबहू बना सकते हैं। अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए श्री साह ने हाल ही में मोतिहारी के पीपराकोठी में आयोजित पशु आरोग्य मेला में आए राज्यपाल की तस्वीर मंच पर ही बनाकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया था। उन्होंने मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों की तस्वीर को देखते ही देखते बनाकर उन्हें भेंट किया था। इनमें सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, गन्ना मंत्री प्रमोद कुमार, पशुपालन मंत्री मुकेश सहनी आदि शामिल थे। स्कूली बच्चे व शिक्षक भी ले रहे प्रशिक्षण इस अनूठी कला के माध्यम से कामयाबी का परचम फहराने वाले परम साह देश के अलग-अलग हिस्सों में अपनी हुनर से लोगों को जोड़ा है। इनका नाता फिल्मी हस्तियों से भी रहा है। उनके लिए भी तस्वीरें बनाई हैं। बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के कार्यक्रमों का भी हिस्सा बनते रहे हैं। अब इन्होंने इस कला से युवा पीढ़ी को भी जोड़ना शुरू कर दिया है। न सिर्फ स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी बल्कि शिक्षक भी इस कला में सिद्धि प्राप्त करने के लिए इनकी संस्था से जुड़ रहे हैं। अब परम साह ने मोतिहारी के बच्चों के लिए निश्शुल्क प्रशिक्षण देने का काम शुरू किया है। हालांकि इससे पहले भी मोतिहारी के अनेक छात्र इस कला को सीखने के लिए परम साह के शिष्य के रूप में प्रशिक्षण लेते रहे हैं। इस कड़ी में पंच मंदिर चौक मोतिहारी के अनिकेत राज ने अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाबी पाई है।

सभी माध्यमों से बनाते हैं तस्वीर इस कला के बारे में जानकारी देते हुए परम साह ने बताया कि वे कम से कम समय में किसी किस्म की तस्वीर बना सकते हैं। इसके लिए सभी माध्यमों का उपयोग करते हैं। ऑयल पेंटिग एवं वाटर कलर समेत अन्य साधनों का उपयोग कर तस्वीर बनाते हैं। कम से कम समय में तस्वीर बनाने के लिए वे कुछ ट्रिक्स का सहारा लेते हैं। उनका दावा है कि वे तीन मिनट में किसी भी व्यक्ति की तस्वीर बना सकते हैं। प्रत्येक रविवार को मोतिहारी में देंगे प्रशिक्षण ट्रिक्स के माध्यम से चित्रकला को नया आयाम देने की कला में सिद्ध हस्त परम अब पूर्वी चंपारण के स्कूली बच्चों को भी प्रशिक्षण देंगे। विभिन्न विद्यालयों के अनुरोध पर इन्होंने प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम तय किया है। इसके लिए बच्चों को निबंधन किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण पूरी तरह नि:शुल्क होगा। प्रत्येक रविवार को मोतिहारी के नगर भवन में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अलग-अलग बैच में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी