सरिसवा नदी में संक्रमित शवों को डालने की संभावना से लोग बेचैन

सरिसवा नदी में नेपाल में कोरोना से मरे लोगों के शव डालने की आशंका से लोग बेचैन हैं। नेपाल के बारा जिला के रामबन निकुंज से निकलने वाली नदी का रक्सौल शहर के तीन ओर से बहाव है। नेपाल के प्रमुख औद्योगिक शहर पर्सा और बारा जिला के छोटे-बड़े करीब सौ कल-कारखानों का प्रदूषित रासायनिक पानी छोड़ा जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:23 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:23 AM (IST)
सरिसवा नदी में संक्रमित शवों को डालने की संभावना से लोग बेचैन
सरिसवा नदी में संक्रमित शवों को डालने की संभावना से लोग बेचैन

रक्सौल । सरिसवा नदी में नेपाल में कोरोना से मरे लोगों के शव डालने की आशंका से लोग बेचैन हैं। नेपाल के बारा जिला के रामबन निकुंज से निकलने वाली नदी का रक्सौल शहर के तीन ओर से बहाव है। नेपाल के प्रमुख औद्योगिक शहर पर्सा और बारा जिला के छोटे-बड़े करीब सौ कल-कारखानों का प्रदूषित रासायनिक पानी छोड़ा जाता है। इसका पानी काला और बदबूदार हो गया है। इसके दुर्गध से लोग बेचैन रहते हैं। नेपाल के कूड़े-कचरे इसमें डाले जाते हैं। नदी के अंदर और उसके किनारे थैले में रखे कचरे को देखा जा सकता है। नेपाल का पर्सा जिला कोरोना संक्रमण हॉट स्पॉट के रूप में चर्चित है। उक्त जिले में सरकारी आकड़ों के मुताबिक एक माह के अंदर करीब एक दर्जन से अधिक मृत्यु हो चुकी हैं। कोरोना संक्रमितों के शवों को नेपाल प्रशासन कहां अंतिम संस्कार कर रही है यह फिलहाल गुप्त है। बता दे कि बीते वर्ष नेपाल ने सीमा शुल्क कार्यालय के समीप नौ मैंस लैंड पर कोरोना संक्रमित तीन शवों को उक्त नदी किनारे दफनाया था जिसको लेकर तनाव उत्पन्न हो गया था। इसके अलावा इस नदी के किनारे पर्सा जिला वीरगंज सरिसिया गांव के समीप और गंडक चौक के पास कोरोना संक्रमितों का शव जलाने को लेकर हिसक झड़प हुआ था। जिसमें आधे दर्•ान पुलिसकर्मी सहित दो दर्जन ग्रामीण घायल हो गए थे। फिलहाल कोरोना संक्रमितों का शव नेपाल परिक्षेत्र के अलग-अलग स्थलों पर जलाया और दफनाया जा रहा है। नेपाल के पहाड़ी क्षेत्रों में इन दिनों तेज बारिश से नदी में बहाव तेज होने और संक्रमित मेडिकल उपकरण और नदी के बहाव शवो की आने की संभावना है। जिसको लेकर रक्सौल प्रशासन ने विशेष सतर्कता का निर्देश दिया है।

-------------

प्रदूषण से सरिसवा नदी बन गई नाला : विधायक

विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा उर्फ कुशवाहाजी ने बताया कि सरिसवा नदी का पानी नेपाल के कल- करखानो के प्रदूषित पानी से नदी नाला बन गया है। कोरोना संक्रमण काल है। नदी में संक्रमित शव और मेडिकल किट बहाव में आने की संभावना के संबंध में कुछ लोगों ने शिकायत की थी। इसकी सूचना प्रशासन को दी जा चुकी है। साथ ही लोगों से सतर्कता रखने की अपील की। बताया कि फिलहाल नदी के आसपास कुछ इस तरह की संदिग्ध वस्तु दिखती हैं तो इसकी सूचना स्थानीय थाना को देनी है। इसके लिए प्रशासन अपने स्तर से कार्य करेगी। कानून को अपने हाथ में नहीं लेना है।

chat bot
आपका साथी