रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड पर परिचालन शुरू

रक्सौल-नरकटियागंज आमान-परिवर्तन रेलखंड का लोकार्पण तथा इस रेलखंड पर ट्रेन परिचालन का शुभारंभ रविवार को रेलमंत्री पीयुष गोयल ने पटना के गांधी मैदान से वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से दोपहर के 01:10 मिनट पर हरी झंडी दिखाकर पहली सवारी गाड़ी को रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Aug 2018 11:33 PM (IST) Updated:Sun, 12 Aug 2018 11:33 PM (IST)
रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड पर परिचालन शुरू
रक्सौल-नरकटियागंज रेलखंड पर परिचालन शुरू

मोतिहारी। रक्सौल-नरकटियागंज आमान-परिवर्तन रेलखंड का लोकार्पण तथा इस रेलखंड पर ट्रेन परिचालन का शुभारंभ रविवार को रेलमंत्री पीयुष गोयल ने पटना के गांधी मैदान से वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से दोपहर के 01:10 मिनट पर हरी झंडी दिखाकर पहली सवारी गाड़ी को रवाना किया। ट्रेन खुलते ही प्लेटफॉर्म पर मौजूद व बोगियों में बैठे लोगों ने भारत माता की जय व वंदे मातरम की जयकार करने लगे। परिचालन को लेकर रक्सौल स्टेशन पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जहां पश्चिमी चंपारण के सांसद डॉ. संजय जायसवाल व वाल्मीकि नगर सांसद सतीशचंद्र दूबे मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। इनलोगों ने संयुक्त रूप से सवारी गाड़ी के लोको पायलट पीसी बादल, उपचालक सतीश कुमार व गार्ड विकास सर्राफ को लाल व हरी झंडी देकर बेहतर ट्रेन परिचालन की शुभकामना दी। कार्यक्रम का संचालन डीआरएम आरके जैन व धन्यवाद ज्ञापन मुखिया संघ के अध्यक्ष अजय पटेल ने किया। कार्यक्रम के पूर्व डीआरएम ने दोनों सांसदों व उपस्थिति अतिथियों को शॉल व मधुबनी पें¨टग देकर स्वागत किया। सांसदों ने कहा कि हम दोनों मिलकर चंपारण का विकास करेंगे। दोनों के संसदीय क्षेत्रों में हुए कार्यों व प्रस्तावित योजनाओं के बारे मे लोगों को बताया। चारों ओर रेलवे लाइनों का जाल बिछाया जा रहा है। मीटर गेज को ब्रॉड गेज में परिवर्तित किया रहा है। आज देश के किसी भी कोने में रेलवे लाइन की आधारशिला वाली नैरो गेज की लाइन नहीं है। जल्द ही सुगौली से रक्सौल तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने वाला है। इस कार्य के पूर्ण हो जाने के बाद रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर विद्युतीकरण का कार्य होगा। ट्रेन परिचालन को लेकर लोगों में खुशी का माहौल था। हजारों की संख्या में लोग स्टेशन पहुंचे थे।

रक्सौल से नरकटियागंज के लिए पहली सवारी गाड़ी से यात्रा करने वालों से रेलवे को 22 सौ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। स्टेशन प्रबंधक अनिल कुमार ¨सह ने बताया कि ट्रेन का परिचालन शुरू हो गया है। अब धीरे-धीरे रेल राजस्व में बढ़ोतरी होगी। यह गाड़ी 10 बोगियां लेकर नरकटियागंज के लिए रवाना हुई। जिसमें दो एसएलआर की बोगियां शामिल है।

ट्रेन परिचालन को लेकर रविवार को सुरक्षा व्यवस्था सख्त रही। समस्तीपुर से पहुंचे कमांडेंट विजयप्रकाश पंडित स्वयं कार्यो की मॉनिट¨रग कर रहे थे। प्लेटफार्म सहित स्टेशन के आसपास, प्रवेश व निकास द्वारों पर अधिकारियों व जवानों को तैनात किया गया था। असमाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सादे लिबास में भी कई जगह जवान देखे गए। वहीं समस्तीपुर से पहुंचे आरपीएफ के स्पेशल ब्रांच के इंस्पेक्टर मनोज कुमार यादव भी स्टेशन सहित सर्कुले¨टग एरिया में भाग दौड़ करते रहे। इधर रक्सौल आरपीएफ इंस्पेक्टर राजकुमार व रेल थानाध्यक्ष अनिल कुमार सदल मौजूद रहें। वही एसडीएम अमित कुमार व डीएसपी संजय कुमार झा भी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहे।

डीआरएम आरके जैन ने कार्यक्रम के समापन के उपरांत प्रेसवार्ता के दौरान बताया कि इस रेलखंड से दुरंतों ट्रेन का भी परिचालन होगा। हालांकि उन्होंने कहा कि अभी इस रेलखंड पर पैसेंजर व मालगाड़ियों का परिचालन होगा। एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को लेकर प्रस्ताव वरीय अधिकारियों के पास भेजा गया है। अनुमति मिलते ही इस रेलखंड पर ऐसे ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। जो मालगाड़ियां दिल्ली से सुगौली होकर रक्सौल पहुंचती थी, वे भाया सिकटा होकर रक्सौल पहुंचेगी। इससे डेढ़ घंटे की बचत होगी। साथ ही रेलवे को अतिरिक्त गार्ड व चालक की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही ईंधन की बचत होगी। वहीं नरकटियागंज से वाया सिकटा होकर रक्सौल की दूरी 50 किलोमीटर कम होगी।

chat bot
आपका साथी