श्रमिकों के ऑनलाइन निबंधन में तेजी लाने का निर्देश

तुरकौलिया प्रखंड कार्यालय में प्रशिक्षु आइएएस सह बीडीओ समीर सौरभ ने श्रम संसाधन विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:59 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:59 PM (IST)
श्रमिकों के ऑनलाइन निबंधन में तेजी लाने का निर्देश
श्रमिकों के ऑनलाइन निबंधन में तेजी लाने का निर्देश

मोतिहारी । तुरकौलिया प्रखंड कार्यालय में प्रशिक्षु आइएएस सह बीडीओ समीर सौरभ ने श्रम संसाधन विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक की। प्रशिक्षु आइएएस ने समीक्षा बैठक में बताया कि प्रखंड की सोलह पंचायतों में 3200 निर्माण श्रमिकों का ऑनलाइन निबंधन किया जाना था। लेकिन अबतक मात्र 1625 का ही निबंधन किया गया है। मनरेगा पीओ को निबंधन की संख्या अतिशीघ्र बढ़ाने का निर्देश दिया। वही तीन निर्माण श्रमिकों के बीच लेबर कार्ड का वितरण भी किया। साथ ही घरेलू कामगार योजना के अंतर्गत शंकर सरैया की पसपति देवी को परिचय पत्र भी दिया। प्रशिक्षु आईएएस ने बताया कि कार्ड बनने के बाद श्रमिकों को 16 तरह की अलग-अलग योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। वहीं श्री सौरभ ने बैठक में मौजूद सभी पदाधिकारियों व कर्मियों से निर्देश दिया कि प्रखंड के किसी असंगठित श्रमिक की मृत्यु दुर्घटना में दूसरे राज्य हुई है तो उसकी सूची प्रखंड कार्यालय में उपलब्ध करावे। मौके पर श्रम अधीक्षक राकेश रंजन, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा प्रभारी धीरज कुमार, बीडीओ राजेश भूषण, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी जुली कुमारी, मनरेगा पीओ विश्वजीत कुमार, रोजगार सेवक महेंद्र राम, बेंकटेश कुमार, अरुण कुमार द्विवेदी, अजबलाल, विजय कुमार, श्रीनारायण मिश्रा, बसंत कुमार चक्रवर्ती, आदित्य रंजन, अनु कुमारी आदि मौजूद थे। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में सात दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ

मोतिहारी : सदर अस्पताल परिसर स्थित प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र परिसर में रविवार को सात दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम का शुभारंभ हो गया। प्रथम दिन स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में लोगों का मधुमेह व रक्तचाप की जांच की गई। शिविर में पहुंचे लोगों की जांच चिकित्सक डॉ. रौशन कुमार ने किया। शिविर में चिकित्सक का सहयोग जनऔषधि के सहसंचालक अनिल कुमार व प्रेम कुमार ने किया। इस अवसर पर दो दर्जन से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें उचित परामर्श दिया गया। मौके पर केंद्र संचालक मुकेश सिन्हा, सहयोगी रणजीत पांडेय मौजूद थे। डॉ. रौशन कुमार ने लोगों के स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ दवाओं व जीवन शैली की जानकारी दी। शिविर में गौरी शंकर कुमार, हरिशंकर सिंह गांमा, रविरंजन कुमार, पूर्व सैनिक रामबाबू प्रसाद सिंह, रामनाथ पासवान सहित अन्य मौजूद थे। केंद्र संचालक मुकेश सिन्हा ने कहा कि सात दिनों तक चलने वालों कार्यक्रम के तहत मंगलवार को जनऔषधि दवाओं की गुणवक्ता को लेकर परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी