योजनाओं की जांच व कार्यों की रफ्तार तेज करने का निर्देश

मोतिहारी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सभी प्रखंडों में क्रियान्वित जन कल्याणकारी योजनाओं की जांच को लेकर निरीक्षण महाअभियान का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Aug 2019 11:43 PM (IST) Updated:Thu, 22 Aug 2019 06:34 AM (IST)
योजनाओं की जांच व कार्यों की रफ्तार तेज करने का निर्देश
योजनाओं की जांच व कार्यों की रफ्तार तेज करने का निर्देश

मोतिहारी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सभी प्रखंडों में क्रियान्वित जन कल्याणकारी योजनाओं की जांच को लेकर निरीक्षण महाअभियान का आयोजन किया गया। इस क्रम में संचालित योजनाएं स्वच्छ भारत मिशन, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अन्तर्गत जियो टैगिग, शौचालय निर्माण के एवज में प्रोत्साहन राशि भुगतान की अद्यतन स्थिति, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गृह निर्माण एवं वर्तमान वित्तीय वर्ष में लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि, सात निश्चय अंतर्गत नल जल, नली गली पक्कीकरण योजना के क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति, ग्राम पंचायतों में ठोस द्रव्य अपशिष्ट प्रबंधन हेतु की गई कार्रवाई एवं पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण हेतु संचालित जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुरूप की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत जियो टैगिग कार्य शत प्रतिशत 31 अगस्त तक पूर्ण करने एवं प्रोत्साहन राशि के भुगतान में ते•ाी लाने का निर्देश दिया। चिरैया प्रखंड में अपर समाहर्ता, अरेराज में जिला परिवहन पदाधिकारी, सुगौली में जिला पंचायत राज पदाधिकारी, छौड़ादानो में उप विकास आयुक्त, बंजरिया में जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, पिपरा कोठी में निदेशक डीआरडीए ने जांच की। इस क्रम में योजनाओं की जांच, समीक्षा के अतिरिक्त कार्यालय प्रबंधन के तहत पंजी की जांच, लंबित डीसी विपत्र, न्यायालय संबंधित मामलों, सेवानिवृति संबंधित मामलों आदि की समीक्षा की गई। इधर डीएम रमण कुमार ढाका व फेनहारा प्रखंड व अंचल कार्यालय का निरीक्षण कर कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। डीपीओ प्रतिभा कुमारी गिरी ने बाल विकास परियोजना मोतिहारी शहरी क्षेत्र के पांच आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। कहा कि केंद्रों पर कई प्रकार की अनियमितता सामने आई है। इसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को दी जाएगी।

अधिकारियों की टीम ने की विभिन्न योजनाओं की जांच

बंजरिया, संस : जिले से आए अधिकारियों की टीम ने बुधवार को प्रखंड के विभिन्न योजनाओं व कार्यों तथा उनकी प्रगति की जांच की। टीम में प्रशिक्षु एडीएम पूजा कुमारी, एफसीआई के जिला प्रबंधक शामिल थे। जांच के क्रम में अंचल कार्यालय में अधिकारियों ने आनलाइन दाखिल खारिज, एलपीसी, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आरटीपीएस कार्यालय आदि की जांच की ।वही प्रखंड में वृद्धावस्था पेंशन, शौचालय निर्माण की प्रगति, लाभुकों के भुगतान की स्थिति, जल-नल योजना की प्रगति आदि की समीक्षा की। वही आईसीडीएस कार्यालय के जांच के क्रम में एक चौंकाने वाली बात सामने आई। पता चला कि गम्भीरा प्रसाद नामक एक सहायक किसी केस में छह माह जेल की सजा काटकर पुन: कार्य कर रहा है। आश्चर्य की बात तो यह है कि इस बीच में वह एक दिन के लिए भी निलंबित नहीं हुआ और अधिकारियों की आंखों में धूल झोंककर या उनकी मिलीभगत से वह छुट्टी लेकर कार्य करता रहा। जबकि सरकारी नियमानुसार कोई भी कर्मचारी एक दिन के लिए भी जेल जाता है तो उसे निलंबित कर दिया जाता है। यह भी पता चला कि एक और सहायक प्रद्युमन कुमार कार्यालय में पदस्थापित हैं, लेकिन वह एक दिन भी बंजरिया नहीं आता है, जबकि भुगतान बंजरिया से प्राप्त करता है। मौके पर बीडीओ किरण कुमारी, मणि कुमार वर्मा, बीएओ विक्रमा मांझी, प्रखंड नाजिर अभिषेक कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी