अनुमंडल स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं का सुधार कर दें बेहतर इलाज की सुविधा : प्रभारी मंत्री

प्रभारी मंत्री सुनील कुमार की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में आयोजित हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:27 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:27 AM (IST)
अनुमंडल स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं का सुधार कर दें बेहतर इलाज की सुविधा : प्रभारी मंत्री
अनुमंडल स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं का सुधार कर दें बेहतर इलाज की सुविधा : प्रभारी मंत्री

मोतिहारी । प्रभारी मंत्री सुनील कुमार की अध्यक्षता में कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु की जा रही तैयारियों की समीक्षा बैठक समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में आयोजित हुआ। मंत्री ने जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि आप लोग इस काल में मेहनत कर रहे हैं जिसका नतीजा है कि यहां पर स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हो रही है। इस कोविड-19 महामारी में पूरे लगन से कार्य करना है, पेशेंट के परिजनों लगातार बातें करते रहना है ताकि उनमें विश्वास जागे। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के मैनेजमेंट सही ढंग से किया जाए। मंत्री द्वारा बताया गया कि ब्लॉक एवं अनुमंडल स्तर पर भी स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधार किया जाए, ताकि उसी स्थान पर पेशेंट का इलाज हो सके एवं जिला पर लोड कम हो सके। उन्होंने एंबुलेंस की सुविधा को बहाल करने का निर्देश दिया। कहा कि प्राइवेट एंबुलेंस के साथ एग्रीमेंट किया जाए, ताकि उनका लाभ लिया जा सके। मेडिकल कंटिजेंट प्लान तैयार करने का निर्देश दिया, ताकि विकट परिस्थिति मे स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार हो सके। कहा कि इस करोना काल में टाइम पीरियड मायने रखता है। इस टाइम पीरियड में अच्छी से अच्छी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाए, ताकि जल्द से जल्द पेशेंट ठीक हो। बहुत ऐसे गरीब लोग है जो स्वयं रजिस्ट्रेशन वैक्सीन के लिए नहीं कर सकते हैं, उनके लिए व्यवस्था किया जाए ताकि उनका भी वैक्सीनेशन हो सके। कहा कि ब्लॉक लेवल पर चौकीदारी सिस्टम की व्यवस्था किया जाए, जिससे कि चौकीदार गांव में जाकर लोगों को टेस्ट कराने हेतु प्रेरित करें, ताकि समय से कोरोना पेशेंट की पहचान हो सके और उसका समय से इलाज हो सके। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने मंत्री का स्वागत करते हुए कोविड-19 के बचाव हेतु किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। डीएम ने स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। बताया कि यहां पर सभी डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में कुल 740 बेड हैं। इस जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की संख्या 932 है जो विभिन्न डेडीकेटेड कोविड सेंटर (प्राइवेट एवं सरकारी) मैं उपलब्ध कराए गए हैं। कुल आईसीयू बेड की संख्या (पब्लिक और प्राइवेट) मिलाकर 39 हैद्ध बताया कि कुल कंटेंनमेंट जोन की संख्या तीन है, जिसमें 655 हाउसहोल्ड हैं।डीएम ने कहा कि लगातार टेस्टिग की संख्या बढ़ाई जा रही है। रेलवे स्टेशन पर भी जांच नियमित की जा रही है। मास्क वितरण में जिला दूसरे स्थान पर है। आरटीपीसीआर टेस्ट की लैब चालू कर दिया गया है। पूरे नगर निकाय क्षेत्रों में 9 कम्युनिटी किचन संचालित है जो इस लॉक डाउन मे भूखे, निर्धन लोगों को भोजन मुहैया कराया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक नवीनचंद्र झा ने लॉक डाउन इंफोर्समेंट के बारे में जानकारी दी। बताया कि लगातार मास्क चेकिग किया जा रहा है व जुर्माना की राशि वसूल की जा रही है। पुलिस की गश्ती हो रही है। सभी जगह पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो लगातार लॉकडाउन का पालन करा रहे हैं। सिविल सर्जन द्वारा स्वास्थ्य चिकित्सा के बारे में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में 2397 लोग रह रहे हैं जिनका नियमित डॉक्टरों की टीम द्वारा जांच किया जा रहा है। अभी शहर में डॉक्टर के टीम का भान लगातार होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों का स्वस्थ के बारे में जानकारी ले रहे हैं तथा उसका रिपोर्टिंग भी कर रहे हैं। इस बैठक में अपर समाहर्ता एवं अन्य चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे। इनसेट : प्रभारी मंत्री ने मरीजों से की बात, जाना उनके स्वास्थ्य का हाल

जासं, मोतिहारी : प्रभारी मंत्री सुनील कुमार ने सदर अस्पताल स्थित कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने डीसीएससी में भर्ती मरीजों के परिजनों से बातचीत की तथा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने भर्ती कोरोना पेशेंट के लिए किए जा रहे हैं इलाज के बारे में विस्तृत जानकारी वहां उपस्थित डॉक्टरों की टीम से प्राप्त की। उन्होंने वीडियो कॉलिग के माध्यम से भर्ती पेशेंट से भी बातचीत की तथा उन्हें भरोसा दिया कि वे जल्द जल्द ठीक होंगे। डॉक्टरों की टीम, जिला प्रशासन एवं सरकार आपके साथ है। किसी भी चीज की कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने डॉक्टरों की टीम को बेहतर से बेहतर इलाज करने हेतु आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया। उन्होंने पेशेंट को दिए जाने वाले भोजन के मेनू चार्ट का अवलोकन किया। मौके पर जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक, पुलिस अधीक्षक नवीनचंद्र झा अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी, अनिल कुमार, सिविल सर्जन डॉ. अखिलेश्वर सिंह एवं अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी