प्रखंडों में युवाओं ने उत्साह के साथ ली कोविड वैक्सीन की डोज

प्रखंडों में युवाओं ने उत्साह के साथ ली कोविड वैक्सीन की डोज

मोतिहारी। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच उसे मात देने के लिए टीकाकरण अभियान भ

JagranSun, 09 May 2021 11:39 PM (IST)

मोतिहारी। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच उसे मात देने के लिए टीकाकरण अभियान भी जोरों पर है। रविवार को 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभुकों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम का आगाज हो गया। जिले में सदर अस्पताल के साथ ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई थी। सभी सेशन साइट को तीन-तीन सौ टीकाकरण का लक्ष्य दिया था। कोविड वैक्सीन लेने के लिए सभी केंद्रों पर युवाओं की भारी भीड़ नजर आई। चकिया : कोरोना के कहर से बचाव के लिए 18 वर्ष से उपर के लोगों का टीकाकरण रविवार को शुरू हो गया। इसके लिए स्थानीय अनुमंडलीय अस्पताल में बने वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़ उमड़ पड़ी। बड़ी संख्या में युवक व युवतियों ने कतारबद्ध हो कर वैक्सीन की डोज ली। हालांकि टीका उन्हीं को मिला जिन्होंने पूर्व में अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. चंदन कुमार ने बताया कि प्रतिदिन तीन सौ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। वैक्सीन लेने के लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। उसके बाद संबंधित मोबाइल पर मैसेज के जरिए निर्धारित तिथि को केंद्र पर आकर टीका लगवाना है। टीका लेने के बाद अभाविप के जिला सोशल मीडिया संयोजक उजाला कुमार ने कहा कि आज कोरोना वैक्सीन की प्रथम डोज लगवाई। आप भी व्यवस्था के अनुरूप जब भी नंबर आता हैं वैक्सीन अवश्य लगवाएं। भारतीय वैक्सीन पूर्ण रूप से विश्वसनीय एवं सुरक्षित है। इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है। किसी के कहने पर भ्रमित न हों। यह कोरोना से लड़ने में कारगर है। भारत जल्द ही इस महामारी पर विजय पाएगा।

अरेराज : अनुमंडलीय अस्पताल में सरकारी निर्देशानुसार रविवार को 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए वैक्सीनेशन कार्य शुरू हो गया। पहले दिन वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों की बडी संख्या में भीड़ जुट गई। भीड़ को नियंत्रित करने में अस्पताल प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। युवा वर्ग वैक्सीन को लेकर काफी उत्साहित दिखा। वैक्सीन लेने पहुंचे लोगों ने बताया कि उन्हें वैक्सीन पर पूरा भरोसा है। कोरोना को मात देने के लिए यही एक मात्र उपाय है। खबर लिखे जाने तक लगभग 150 लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी थी।

मधुबन : पीएचसी में रविवार को 18 वर्ष से उपर के लोगों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू हुआ। इसको लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखा गया। अस्पताल में वैक्सीनेशन के पहले दिन 246 लोगों का टीकाकरण किया गया। वहीं एंटिजेन किट से 42 लोगों की कोरोना जांच की गई। जिसमें तीन लोग संक्रमित पाए गए। इसकी जानकारी प्रभारी चिकित्सक डॉ. तारिक इब्राहिम ने देते हुए बताया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना है। उन्होंने बताया कि तीन सौ लक्ष्य के विरुद्ध 246 लोगों को वैक्सीन दी गई।

तेतरिया : पीएससी में 18 वर्ष से उपर के लोगों को कोविड-19 का टीकाकरण किया गया। इसको लेकर प्रथम दिन काफी भीड़ उमड़ी। युवा वर्ग काफी उत्साहित दिखा। पीएचसी प्रभारी डॉ राकेश रौशन ने बताया कि 250 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। वहीं, कोरोना टेस्ट 132 लोगों का किया गया। जिसमें 18 संक्रमित पाए गए। इस दौरान बीडीओ चंद्रभूषण कुमार, सीओ पवन कुमार श्रीवास्तव, थानाध्यक्ष ललन कुमार, केयर इंडिया के मनोज कुमार सिंह आदि ने टीकाकरण का जायजा लिया।

बंजरिया : लगभग एक सप्ताह के इंतजार के बाद आखिर वह घड़ी आ ही गई जिसकी युवाओं को इंतजार था। रविवार को 18 -44 वर्ष के युवाओं के लिए कोविड वैक्सीनेशन हुआ। सुबह आठ बजे से टीकाकरण के लिए युवा कतार में खड़े थे। प्रथम टीका शालिनी प्रिया ने ली। इसके बाद एक-एक कर 250 से अधिक व्यक्तियों को टीका लगाया गया। समाचार प्रेषण तक टीकाकरण का कार्य जारी था। पीएचसी प्रभारी डॉ. दिवाकांत मिश्रा के अनुसार टीकाकरण पूरी तरह कोविड गाइडलाइंस के अनुसार किया गया। मौके पर डॉ. ईश्वरचंद्र, डॉ. त्रिपुरारी शरण, ब्रजेश ओझा, स्वास्थ्य प्रबंधक आदित्य रंजन, यूनिसेफ के राजीव रंजन, केयर के भारतेंदु , मधुरेंद्र सिंह, अमित रंजन आदि कई स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

सुगौली : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में रविवार को 18 वर्ष से ज्यादा उम्र वाले महिला व पुरुषों की भारी भीड़ टीकाकरण के लिए उमड़ पड़ी। भीड़ को देख स्थानीय पुलिस ने मोर्चा संभाला। जिसके बाद कतारबद्ध होकर लोगों ने टीका लगवाया। प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ. दिवाकांत मिश्र ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुगौली में 18 से 44 वर्ष उम्र के लोगों के लिए कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। लाभार्थी को कोविन एप या आरोग्य सेतु एप के माध्यम से स्वयं अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। पीपराकोठी : झखरा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण आरंभ हो गया। इस दौरान पहले दिन युवक-युवतियां ने टीकाकरण में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सुबह आठ बजे से ही वैक्सीनेशन कराने को लेकर युवकों का आना आरंभ हो गया था। पीएचसी प्रभारी डॉ. रामाशंकर गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मियों ने निर्धारित समय से टीकाकरण के लिए आए लोगों के पंजीयन का सत्यापन कर टीकाकरण किया। इस दौरान टीकाकरण के लिए आए लोगों में युवक-युवतियों की संख्या अधिक देखी गई जो काफी उत्साहित थे। समाचार लिखे जाने तक 270 लोगों को टीका लग चुका था।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.