पर्यावरण संरक्षण की योजनाओं से प्रवासियों को रोजगार

मोतिहारी । समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 07:17 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 07:17 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण की योजनाओं से प्रवासियों को रोजगार
पर्यावरण संरक्षण की योजनाओं से प्रवासियों को रोजगार

मोतिहारी । समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला। कहा कि राज्य व केंद्र की सरकार पर्यावरण संरक्षण को लेकर कई योजनाएं चला रही है। कोराना के संक्रमण के दौरान देश के विभिन्न राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों के लिए काम की संभावनाओं की तलाश करते हुए उन्हें काम से जोड़ा जा रहा है। अब तक करीब साढ़े आठ हजार प्रवासी मजदूरों से इन योजनाओं में काम लिया जा रहा है। डीएम ने कहा कि मानव, जीव-जंतुओं के अस्तित्व के लिए यह आवश्यक है कि हम सभी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सतत प्रयत्नशील रहें। वर्तमान में संचालित जल-जीवन-हरियाली अभियान उक्त उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु एक सार्थक प्रयास है, जिसमें हम सभी की भागीदारी आवश्यक है। पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से जिला द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागियों में पंकज सोनी, नेहा प्रवीण, आयत आयहान, राजेश कुमार, सौरभ सिंह, केशर राज को प्रशस्ति पत्र एवं पुस्तक देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित केशव कुमार, सोनू कुमार, स्नेहा सिंह आदि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। मौके पर सहायक समाहर्ता समीर सौरभ, अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी, उप विकास आयुक्त अखिलेश कुमार सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी ओंकारनाथ सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी,अरेराज धीरेन्द्र मिश्रा, डीआरडीए निदेशक, नजारत उप समाहर्ता, अन्य वरीय उप समाहर्ता, उद्यान पदाधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

-------------

मनरेगा के तहत दौ सौ तालाबों का हो रहा निर्माण व जीर्णोद्धार जिला कार्यक्रम पदाधिकारी(मनरेगा) द्वारा उक्त अवसर पर पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण के उद्देश्य से क्रियान्वित जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी दी गई। बताया गया कि मनरेगा के सौजन्य से दो सौ से अधिक तालाबों का निर्माण व जीर्णोद्धार कार्य प्रगति पर है। उक्त कार्य में लगभग साढ़े आठ हजार श्रमिकों को संलग्न किया गया है। मनरेगा के तहत वर्तमान में बंजरिया प्रखंड के चैलाहा पंचायत में धनौती नदी का जीर्णोद्धार कार्य, चेक डैम, सोख्ता निर्माण, वर्षा जल संचयन हेतु संरचना का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसमें बड़ी संख्या में प्रवासी व स्थानीय श्रमिकों की सेवा प्राप्त की जा रही है।

-----------

फसल के अवशेष को नहीं जलाकर करें उचित प्रबंधन जिला कृषि पदाधिकारी ने फसलों के समुचित अवशेष प्रबंधन के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बताया कि फसल अवशेष(पराली) के जलाने से न केवल हानिकारक गैस की उत्पति होती है, बल्कि लाभकारी सूक्ष्म जीवों का सफाया होता है एवं पोषक तत्वों का नुकसान होता है। इसे ध्यान में रखते हुए आवश्यक है कि फसल अवशेष के समुचित प्रबंधन की दिशा में ठोस प्रयास किया जाए। कार्यक्रम में अनुमंडल पदाधिकारी,अरेराज द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी दी गई। पर्यावरण संरक्षण के ²ष्टिकोण से अनुमंडल परिसर में लगभग पांच सौ पौधारोपण किया गया है। अनुमंडल परिसर अन्तर्गत सभी प्रमुख कार्यालयों में वर्षा जल संचयन हेतु संरचना का निर्माण कराया गया है। जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत निर्धारित लक्ष्य नवीकरणीय ऊर्जा स्त्रोतों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अनुमंडल कैंपस में ब्रेडा के सहयोग से सोलर पैनल लगाया गया है।

--------------

महादलित बस्तियों में सामुदायिक शौचालय का हो रहा निर्माण

जिला समन्वयक, स्वच्छ भारत मिशन ने उक्त अवसर पर लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत महादलित टोलों में निर्माणधीन सामुदायिक शौचालय के संबंध में जानकारी दी। बताया कि वर्तमान में सौ स्थलों पर सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य प्रगति पर है, जिसके आगामी कुछ दिनों के भीतर पूर्ण होने की संभावना है। उक्त अवसर पर वरीय उप समाहर्ता दीपशिखा ने जीविका के सौजन्य से संचालित प्रोजेक्ट इज्जत के उद्देश्यों एवं वर्तमान क्रियान्वयन स्थिति के संबंध में जानकारी दी। प्रोजेक्ट इज्जत के तहत वर्तमान में ग्राम संगठन स्तर पर कार्यरत जीविका दीदियों द्वारा जन औषिधी केंद्र से प्राप्त सैनिटरी नैपकिन को पोषक क्षेत्रों में अत्यंत सस्ते दर पर ग्रामीण महिलाओं को उपलब्ध कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी