भूमि अधिग्रहण शीघ्र पूरा करने का डीएम ने दिया निर्देश

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने अपने कार्यालय कक्ष में रेलवे एनएचएआइ इंडो नेपाल सीमा पथ परियोजना के भूमि अधिग्रहण पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें जिला भू अर्जन पदाधिकारी भूमि सुधार उप समाहर्ता अरेराज मोतिहारी केसरिया रेलवे के प्रतिनिधि एवं अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 12:28 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 12:28 AM (IST)
भूमि अधिग्रहण शीघ्र पूरा करने का डीएम ने दिया निर्देश
भूमि अधिग्रहण शीघ्र पूरा करने का डीएम ने दिया निर्देश

मोतिहारी । जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने अपने कार्यालय कक्ष में रेलवे, एनएचएआइ, इंडो नेपाल सीमा पथ परियोजना के भूमि अधिग्रहण पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें जिला भू अर्जन पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता ,अरेराज ,मोतिहारी केसरिया ,रेलवे के प्रतिनिधि एवं अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया। जिलाधिकारी ने हाजीपुर- सुगौली नई रेल लाइन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर की गई कार्रवाई की स्थिति की समीक्षा की। जिला भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि 28 मौजा में भूमि अधिग्रहण की पोजीशन दे दिया गया है रेलवे द्वारा कार्य शुरू किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने जिला भू अर्जन पदाधिकारी को निदेश दिया कि शत प्रतिशत भू अर्जन से संबंधित कार्यों का निष्पादन कर रेलवे को भूमि उपलब्ध कराए, ताकि कार्य शुरू हो सके। डीएम ने भारत-नेपाल सीमा पथ परियोजना की प्रगति की समीक्षा की व निर्देशित किया कि इस पथ के लिए अर्जित भूमि का निष्पादन जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

उन्होंने भारत माला परियोजना पथ प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द से जल्द कंप्लीट कर परियोजना को पूर्ण करे, ताकि परियोजना का कार्य जल्द से जल्द हो सके। उन्होंने कहा कि यह तीनों परियोजनाएं केंद्रीय परियोजना है। इसको समय से पूर्व करना आवश्यक है। मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना के तहत 39 एंबुलेंस की सौंपी गई चाबी

मोतिहारी : जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन(एम्बुलेंस) योजना अंतर्गत आठ लाभुकों को एंबुलेंस की चाबी सौंपी एवं समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण परिवहन योजना अंतर्गत सभी प्रखंडों में 2 एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएंगी। अभी तक जिले भर में 50 आवेदक में से 39 आवेदकों द्वारा वाहन बुकिग कराई गई है। उन्होंने कहा कि समाज के कमजोर वर्ग के लोगों को ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 एवं एईएस बीमारी से निजात दिलाने हेतु एंबुलेंस उपलब्ध कराई गई है। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों को बीमारी से बचाने में उपयोग किया जाएगा। इमरजेंसी में गोल्डन आवर के तहत उनका इलाज संभव हो पाएगा। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को एंबुलेंस की सेवा प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रखंड में दो-दो एंबुलेंस की खरीदारी की जानी है। जिला परिवहन अधिकारी अनुराग कौशल सिंह ने जानकारी दी कि प्रत्येक प्रखंड में से एक अनुसूचित जाति /जनजाति और एक अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लाभुकों का चयन किया गया है। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. अंजनी कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी अनुराग कौशल आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी