जनगणना की प्रशासनिक तैयारी शुरू, प्रशिक्षित हुए अधिकारी

दस वर्षों में होने वाली जनगणना की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। प्रशासनिक स्तर पर इसकी विधिवत तैयारी बुधवार को प्रारंभ की गई। राधाकृष्णन भवन में कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Feb 2020 12:16 AM (IST) Updated:Thu, 27 Feb 2020 12:16 AM (IST)
जनगणना की प्रशासनिक तैयारी शुरू, प्रशिक्षित हुए अधिकारी
जनगणना की प्रशासनिक तैयारी शुरू, प्रशिक्षित हुए अधिकारी

मोतिहारी । दस वर्षों में होने वाली जनगणना की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। प्रशासनिक स्तर पर इसकी विधिवत तैयारी बुधवार को प्रारंभ की गई। राधाकृष्णन भवन में कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने किया। डीएम ने कहा कि प्रत्येक दस वर्ष पर आयोजित होने वाला जनगणना कार्य एक संवैधानिक प्रक्रिया है, जिससे जनकल्याणकारी योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन में मदद मिलती है। कार्यशाला में उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को पूर्ण तन्मयता से कार्यशाला में राज्यस्तरीय मास्टर ट्रेनर द्वारा बताए जा रहे बिन्दुओं को ग्रहण करने का निर्देश दिया। यह कार्य गंभीर व जिम्मेदारी वाला है। इस कारण इसे पूरी ईमानदारी के साथ किया जाना चाहिए। मास्टर ट्रेनर कार्य करने के विधि के बारे में विस्तार से बताएंगे। बता दें कि जनगणना कार्य प्रत्येक दस वर्ष की अवधि के अंतराल पर किया जाता है। स्वतंत्रता के पश्चात इस वर्ष आयोजित होने वाला जनगणना कार्य आठवां है। बताया गया कि प्रथम जनगणना 1872 में की गई थी। इस प्रकार आजादी के पूर्व भी इसे जोड़ा जाए तो सोलहवां जनगणना है। कार्यशाला में अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी, डीडीसी अखिलेश कुमार सिंह, संजय कुमार राय समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बताया गया कि 28 एवं 29 फरवरी को जिलास्तरीय सहायक हेतु प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

इनसेट

जिलाधिकारी ने विधि शाखा का किया निरीक्षण मोतिहारी : जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने बुधवार को जिला विधि शाखा का निरीक्षण किया। इस क्रम में उन्होंने कार्यालय की व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही कर्मियों को निर्धारित कार्यों के निर्वहन का निर्देश दिया। डीएम ने सुनवाई से संबंधित मामलों एवं अन्य वादों के संबध में जानकारी ली व उपयुक्त दिशा-निर्देश दिया। समीक्षा के क्रम में आगामी कुछ दिनों में सुनवाई से संबंधित मामलों के निष्पादन की दिशा में नियमानुकूल आवश्यक कार्रवाई की बात कही। मौके पर अपर समाहर्ता आपदा अनिल कुमार, प्रभारी पदाधिकारी, विधि शाखा समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी