योग शरीर को निरोग रखने का सर्वोत्तम उपाय

दरभंगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में जगह-जगह योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन ि

JagranTue, 22 Jun 2021 12:20 AM (IST)
योग शरीर को निरोग रखने का सर्वोत्तम उपाय

दरभंगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में जगह-जगह योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले के जनप्रतिनिधियों, आला अधिकारिओं समेत आम लोगों ने योगाभ्यास कर शरीर को स्वस्थ्य रखने का संकल्प लिया। सांसद गोपालजी ठाकुर, नगर विधायक संजय सरावगी, हायाघाट विधायक रामचंद्र प्रसाद, जाले विधायक सह सूचना एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री जीवेश कुमार, बेनीपुर के पूर्व विधायक सह भाजपा नेता सुनील चौधरी सहित कई लोगों ने योगाभ्यास कर इसकी महत्ता को रेखांकित करते आमलोगों से इसे दैनिक दिनचर्या में लाने का अनुरोध किया। कहा- दुनिया को योग का रास्ता भारत ने दिखाया। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। दुनिया के कई देश ने योग की महत्ता को समझा और इसका अनुसरण कर रहे है।

--------

कोरोना से मृत लोगों को दी गई श्रद्धांजलि

सृष्टि फाउंडेशन की ओर से वर्चुअल मोड में योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत में सबसे पहले कोरोना से मृत लोगों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखा गया। इसके बाद अक्षत मिश्रा और आयुषी मिश्रा द्वारा कवि कोकिल विद्यापति रचित गोसाउनि गीत 'जय जय भैरवि..' की मनोहर युगल गायिकी के साथ कार्यक्रम की शुरूआत हुई। इसके बाद ओडिसी नृत्य के माध्यम से योग पर आधारित ऊं सूर्याय नम: पर आयुषि मिश्रा, रिचा कुमारी, श्वेता चौधरी, सुबोध दास, रूबी गुप्ता, अंकिता झा, पल्लवी झा, सत्यम झा एवं निशा सिंह ने नयनाभिराम नृत्य के माध्यम से योग के विभिन्न आसनों को रेखांकित किया। वृक्षासन, ताड़ासन, धनुरासन,भुजंगासन, चक्रासन,हस्त उत्तानासन एवं पद्मासन पर आधारित नृत्य की भंगिमाओं ने कार्यक्रम से जुड़े लोगों को विशेष रूप से आकर्षित किया।

----------

योग प्राचीन भारत का उपहार : सुरेश झा

बिहार भाजपा वाणिज्य प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रवक्ता सीएम सुरेश झा ने ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 21 जून 2015 को हुई। योग को अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सितंबर 2014 में पहल की गई थी। यह निर्णय संयुक्त राष्ट्र संघ के महासभा का ऐतिहासिक निर्णय रहा जो सबसे कम समय में दिसंबर 2014 में पूर्ण बहुमत से संयुक्त राष्ट्र महासभा में पास किया गया। योग प्राचीन भारत का उपहार है। जो मनुष्य को मानसिक शारीरिक और वैचारिक रूप से संतुलन प्रदान करता है। योग को अपनाकर मनुष्य अपने जीवन को संतुलित रखने में सफल हो सकते है। महामारी कोरोना के दौरान योग को अपनाकर कोरोना से ग्रसित करोड़ों मरीजों ने अपने जीवन को बचाया।

------------------

भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से आनलाइन आयोजन

विश्व योग दिवस अवसर पर भारत स्काउट एंड गाइड की ओर से जिला कार्यालय द्वारा जिला संगठन आयुक्त स्काउट श्याम कुमार पांडेय के दिशा निर्देशन में ऑनलाइन योगाभ्यास किया गया। इसका संचालन शारीरिक शिक्षक मनीष कुमार राय, नथ्थू सिंह, उच्च विद्यालय भरवाडी संजय चौधरी, महंथ कर्ण ज्योति उच्च विद्यालय हायाघाट के कमल नारायण सिंह के द्वारा किया गया। इसमें 68 उच्च विद्यालय के शिक्षक और शिक्षिका और 92 विद्यालय के स्काउट एंड गाइड ने भाग लिया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.