मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की हुई पूजा, पंडालों में शारीरिक दूरी का हुआ पालन

दरभंगा। चैत्र नवरात्र के सातवें दिन सोमवार को जहां देवी जगदंबा के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 12:21 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 12:21 AM (IST)
मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की हुई पूजा, पंडालों में शारीरिक दूरी का हुआ पालन
मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की हुई पूजा, पंडालों में शारीरिक दूरी का हुआ पालन

दरभंगा। चैत्र नवरात्र के सातवें दिन सोमवार को जहां देवी जगदंबा के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की पूजा की गई। वहीं आठवें दिन मंगलवार को मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की हुई पूजा-अर्जना की गई। श्रद्धालुओं ने अपने घरों में ही पूजन सामग्री के साथ मां की आराधना की। इस दौरान या देवी सर्वभुतेषू. के उद्घोष से वातावरण भक्तिमय हो गया। पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं द्वारा दुर्गा सप्तशती का पाठ किया गया। पंडित हरे राम झा ने कहा कि चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन माता के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की गई। जाती है। महागौरी मां दुर्गा की पूजा से भक्तों के सभी तरह के पाप और कष्ट दूर हो जाते हैं। इस दिन कुंवारी कन्याओं को भोजन कराया जाता है।

नवरात्र की नौवीं को रामनवमी मनाया जाएगा :

चैत्र नवरात्र में पड़ने वाली नवमी तिथि भक्तों के लिए बेहद खास होती है। इस दिन नवरात्रि समापन के साथ ही भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इसलिए चैत्र नवरात्र की नवमी तिथि को महानवमी और रामनवमी कहा जाता है। नवरात्रि में कन्या पूजा का विशेष महत्व होता है। इस बार पूजा में कई विशेष संयोग बन रहे हैं। नवमी तिथि बुधवार को मध्यरात्रि 12:43 मिनट पर शुरू होगी।

---------------

कुमारी भोजन का हुआ आयोजन

तारडीह : प्रखंड क्षेत्र में चैती दुर्गा पूजा को लेकर लोगों में काफी उल्लास देखा जा रहा है। ठेंगहा, कठरा आवाम मे पूजा को लेकर भव्य एवं आकर्षक पूजा पंडाल तथा मूर्ति का निर्माण किया गया है। मंगलवार को अष्टमी पूजा को लेकर महिलाओं द्वारा बड़े धूमधाम के साथ किया गया। इस दौरान कुमारी भोजन कराया गया। महिलाओं द्वारा खोईछा भी भरा गया। ठेगहा में दंडी बाबा के नाम से प्रसिद्ध चंद्रबली झा के द्वारा 1996 से माता की पूजा की जा रही है। भाजपा नेता लालकांत झा ने बताया कि दंडी बाबा तीन बार अपने गांव से बाबा बैजनाथ धाम पाव पैदल गए हैं। पूजा से क्षेत्र का माहौल पूरी तरह भक्तिमय हो गया है।

शारीरिक दूरी का पालन करते हुए किया गया मां का पूजा-अर्चना:

कुशेश्वरस्थान में विभिन्न पूजा पंडालों एवं मंदिरों में सोमवार को देवी दुर्गा के दर्शन के लिए भक्तो की भीड़ उमड़ पड़ी। पूजा समिति के सदस्यों को भीड़ को नियंत्रित करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। समिति के सदस्यों ने श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी बनाते हुए एक एक कर लोगों को देवी दुर्गा के दर्शन करवाए।

chat bot
आपका साथी