जहां महादेव का आशीर्वाद, वहां कल्याण ही कल्याण, सफलता ही सफलता

दरभंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के तहत चौंसठ हजार करोड़ से अधिक राशि से आयुष्मान भारत हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर योजना राष्ट्र को समर्पित किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:43 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:43 PM (IST)
जहां महादेव का आशीर्वाद, वहां कल्याण ही कल्याण, सफलता ही सफलता
जहां महादेव का आशीर्वाद, वहां कल्याण ही कल्याण, सफलता ही सफलता

दरभंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के तहत चौंसठ हजार करोड़ से अधिक राशि से आयुष्मान भारत हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर योजना राष्ट्र को समर्पित किया। इस अवसर पर दरभंगा मेडिकल कालेज, अस्पताल के आडिटोरियम में वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पीएम के संबोधन को सुनने के बाद मौके पर बतौर मुख्य अतिथि मौजूद सांसद गोपालजी ठाकुर ने अपने संबोधन में कहा है कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि काशी से शुरू हो रही इन योजनाओं में महादेव का आशीर्वाद । जहां महादेव का आशीर्वाद है, वहां कल्याण ही कल्याण और सफलता ही सफलता होती है। पूरे देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को ताकत देने के लिए और भविष्य में महामारियों से बचाव के लिए हमारी तैयारी उच्च स्तर की हो, गांव और ब्लॉक स्तर तक हमारे हेल्थ सिस्टम में आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता आए, इसके लिए आज काशी की पावन धरती से 64000 करोड रुपये से अधिक रकम का आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन राष्ट्र को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने इसके लिए काशी की धरती से 130 करोड़ देशवासियों को बधाई भी दी। कहा कि लक्ष्य यह है कि आनेवाले चार पांच सालों में देश के गांव, ब्लाक, जिला, रीजनल एवं नेशनल लेवल तक क्रिटिकल हेल्थ केयर नेटवर्क को सशक्त किया जाए। विशेष रूप से उन राज्य में जहां स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव अधिक है, उनपर और अधिक फोकस किया जाएगा। इस मिशन के तीन बड़े पहलू हैं। पहला डायग्नोस्टिक एवं ट्रीटमेंट के लिए विस्तृत सुविधाओं का निर्माण किया जाएगा। जिसके तहत गांवों एवं शहरों में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं। इन सेंटरों में फ्री मेडिकल कंसल्टेशन, फ्री जांच और फ्री दवाई की सुविधा मिलेगी और समय पर बीमारियों का पता चल पाएगा। गंभीर बीमारियों के इलाज हेतु 600 से अधिक जिलों में क्रिटिकल केयर सेंटर पर 35000 से अधिक नए बैड तैयार किए जा रहे हैं और लगभग 125 जिलों में रेफरल की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सांसद ने दावा किया कि आज का दिन भारत के स्वास्थ्य इतिहास में एक ऐतिहासिक दिन साबित होगा। इस योजना से भारत के स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी परिवर्तन नजर आएगा और आनेवाले दिनों में ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा काफी सु²ढ़ होगी।

मौके डीएमसीएच प्राचार्य डा. केएन मिश्रा, अधीक्षक डा. हरिशंकर मिश्रा, डा. ओपी गिरी, डा. अमोद कुमार झा, डा. आशा मिश्रा, डा. संजय कुमार झा, डा. भी एस प्रसाद, डा अशोक, डा. प्रभात लाल, डा. ओमप्रकाश, भाजपा प्रदेश मंत्री धर्मशिला गुप्ता, महामंत्री सुजीत मल्लिक, कृष्ण भगवान चौधरी, उमेश चौधरी, संजय महतो, अविनाश साह, अभिषेक कर्ण, मुकुंद चौधरी, नवनीत कुमार, राहुल कर्ण सहित बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी एवं बीजेपी कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

-

chat bot
आपका साथी