सर्द हवा ने बढ़ाई मुश्किल, घरों में दुबके लोग, सड़क पर चलना मुश्किल

पिछले एक सप्ताह से ठंड का कहर जारी है। सर्द हवा और कोहरे ने जन जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है। गुरुवार को भी पूरे दिन ठंड से लोग बेहाल रहे। हालांकि दोपहर बाद कुछ समय के लिए मौसम हल्का साफ हुआ और हल्की सी धूप निकली। लेकिन चार बजे के बाद आसमान में कोहरा छाने लगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 12:51 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 12:51 AM (IST)
सर्द हवा ने बढ़ाई मुश्किल, घरों में दुबके लोग, सड़क पर चलना मुश्किल
सर्द हवा ने बढ़ाई मुश्किल, घरों में दुबके लोग, सड़क पर चलना मुश्किल

दरभंगा । पिछले एक सप्ताह से ठंड का कहर जारी है। सर्द हवा और कोहरे ने जन जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है। गुरुवार को भी पूरे दिन ठंड से लोग बेहाल रहे। हालांकि, दोपहर बाद कुछ समय के लिए मौसम हल्का साफ हुआ और हल्की सी धूप निकली। लेकिन, चार बजे के बाद आसमान में कोहरा छाने लगा। गुरुवार को अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा। गुरुवार की सुबह जब लोगों की नींद खुली तो बाहर घना कोहरा छाया हुआ था। लोग काफी देर तक घरों में ही दुबके रहे। इधर, मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक ठंड जारी रहने की संभावना व्यक्त की है। पूर्वानुमान अवधि में औसतन 7 से 8 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से पछिया हवा चलने की संभावना जताई जा रही है।

-----------

बॉक्स::: ठंड को देखते हुए सख्त हुए डीएम, जगह-जगह जले अलाव

जिले में शीतलहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने अधिकारियों को चेताया कि ठंड से यदि कोई ठिठुरता नजर आया है तो खैर नहीं है। ज्यादा से ज्यादा स्थानों पर अलाव की व्यवस्था कर लोगों को ठंड से निजात दिलाएं। इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीएम के सख्त रुख अख्तियार करने के बाद दरभंगा शहरी क्षेत्र सहित बेनीपुर नगर परिषद को मिलाकर कुल 131 जगहों पर अलाव का इंतजाम किया है। शहरी क्षेत्र के दरभंगा रेलवे स्टेशन, दोनार चौक, नाका नंबर पांच, आयकर चौराहा, मिर्जापुर, खनका चौक, बेंता चौक, लालबाग रैन बसेरा, लहेरियासराय रैन बसेरा एवं लोहिया चौक के निकट अलाव की व्यवस्था की गई है। इधर, दरभंगा सदर प्रखंड की ओर से बस स्टैंड में दो, दरभंगा टावर में चार, डीएमसीएच में दो स्थानों पर अलाव जलाया गया है। बहादुरपुर प्रखंड की ओर से लहेरियासराय टावर, लहेरियासराय रेलवे स्टेशन, लोहिया चौक, एकमी चौक, लहेरियासराय बस स्टैंड एवं चट्टी चौक पर अलाव की व्यवस्था की गई है। हायाघाट प्रखंड की ओर से सुरहाचट्टी, चंदनपट्टी, हायाघाट हॉस्पिटल, टेंपो स्टैंड, हायाघाट चौक एवं सिधौली चौक, हनुमाननगर प्रखंड द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, विशनपुर चौक, मोरो थाना एवं प्रखंड कार्यालय में, बहेड़ी प्रखंड द्वारा महावीर चौराहा, हॉस्पिटल, प्रखंड कार्यालय एवं टेंपो स्टैंड में, सिंहवाड़ा प्रखंड द्वारा बिठौली चौक, सिमरी चौक, भड़वारा बाइपास, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिंहवाड़ा, आरटीपीएस सिंहवाड़ा सहित जिले के सभी प्रखंडों के मुख्य जगहों पर लोगों को ठंड से राहत देने का लगातार प्रयास जारी है।

----------------- पिछले सात दिनों में हुए मौसम में परिवर्तन का ग्राफ तिथि अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस) न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस) 15 जनवरी 11.8 6.2

16 जनवरी 15.0 8.2 17 जनवरी 16.1 8.4 18 जनवरी 17.0 8.8 19 जनवरी 16.0 7.0 20 जनवरी 17.8 10.0 21 जनवरी 17.0 9.0

---------------------------

chat bot
आपका साथी