पोहद्दी गांव की सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण व जलजमाव

बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव की आबादी करीब सोलह हजार की है। वैसे तो क्षेत्र पर जनप्रतिनिधियों की खास नजर रही है जिसके फलस्वरूप गांव की अधिकांश सड़कों का पक्कीकरण करवा लिया गया है लेकिन सड़क निर्माण में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरते जाने से कई पथ क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Oct 2019 12:21 AM (IST) Updated:Sun, 06 Oct 2019 12:21 AM (IST)
पोहद्दी गांव की सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण व जलजमाव
पोहद्दी गांव की सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण व जलजमाव

दरभंगा । बेनीपुर प्रखंड के पोहद्दी गांव की आबादी करीब सोलह हजार की है। वैसे तो क्षेत्र पर जनप्रतिनिधियों की खास नजर रही है, जिसके फलस्वरूप गांव की अधिकांश सड़कों का पक्कीकरण करवा लिया गया है, लेकिन सड़क निर्माण में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरते जाने से कई पथ क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इन क्षतिग्रस्त पथों पर जलजमाव से लोगों को दुर्गा पूजा में भी पूजा स्थलों पर जाने में परेशानी उठानी पड़ रही है। गांव के वार्ड सात व आठ में नली-गली सहित विभिन्न योजनाओं में गड़बड़ी को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। गांव में शौचालय का निर्माण तो करवाया गया, लेकिन जागरूकता के अभाव में कई लोग शाम ढ़लते ही सड़क किनारे शौच के लिए बैठ जाते हैं। लोगों का कहना है कि गांव में नल-जल योजना का हाल सबसे बुरा है। कुल 15 वार्डों में अभी तक चार वार्ड में ही नल-जल योजना के तहत बोरिग गड़वाकर लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। शेष वार्डों में कार्य चल रहा है। इतनी बड़ी आबादी वाले गांव में आजतक एक स्वास्थ्य उपकेंद्र नहीं रहने से लोगों को बीमार पड़ने पर तीन किलोमीटर दूर अनुमंडलीय अस्पताल जाना पड़ता है। कहने को गांव में दो मध्य व चार प्राथमिक विद्यालय हैं, लेकिन विद्यालयों में समुचित शिक्षा नहीं मिलने से अधिकांश अभिभावकों ने बच्चें का नाम निजी स्कूलों में लिखा लिया है। गांव के 11 बीघा जमीन में स्थित भवनदैय पोखरा का अस्तित्व मिटता जा रहा है। गांव में सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण की है। पोहद्दी गांव पूरे बेनीपुर में अनाज कालाबाजारियों का मुख्य केंद्र बन चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना में बिचौलिए हावी हैं। वृद्धों को विगत कई माह से वृद्धावस्था पेंशन की राशि नहीं मिल पा रही है। शराबबंदी के बावजूद गांव में धड़ल्ले से शराब की बिक्री हो रही है। बेरोजगारों की लंबी फौज है। दैनिक जागरण टीम शनिवार को पोहदी गांव में गांव की पाती कार्यक्रम के तहत पहुंची तो ग्रामीणों ने बेबाकी से अपनी बात रखी।

-------------------

ग्रामीणों ने रखी अपनी बात : गांव के किसानों को सरकारी स्तर पर कोई सुविधा नहीं मिल रही हैं। गांव के सभी राजकीय नलकूपों को वर्षों से बंद पडे रहने के कारण किसानों को खेतों का पटवन करने में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

- अरुण कुमार पूर्वे, ग्रामीण

-------------

गांव के आजाद चौक से सनगाही पोखरा होते हुए भूतनाथ मंदिर तक जाने वाले पथ का आजतक पक्कीकरण नहीं हुआ। साथ ही आजाद चौक से मध्य विद्यालय तक जाने वाले पथ क्षतिग्रस्त हैं।

- बिदे सहनी, ग्रामीण

-------------

पॉश मशीन के नाम पर डीलरों द्वारा उपभोक्ताओं को परेशान किया जा रहा है। कई गरीब उपभोक्ता खाद्यान्न व मिट़्टी तेल लेने से वंचित हो रहे हैं।

- राजू ठाकुर, ग्रामीण

---------------

गांव में चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं में लूट खसोट मची है। गरीबों को गरीब हितैषी योजनाओं का सही लाभ नहीं मिल पा रहा है।

- राम जुलुम यादव, ग्रामीण

--------------

कई वृद्धों को महिनों से वृद्धावस्था पेंशन की राशि नहीं मिलने के कारण उनकी हालत बिगडती जा रही है। गरीबों को देखने वाला कोई नहीं है।

- अरुण नायक, ग्रामीण

---------------

गांव में सडकें तो बनी, लेकिन निर्माण कार्य में भारी अनियमितता बरते जाने के कारण अधिकांश सडकें क्षतिग्रस्त हो गई। क्षतिग्रस्त सड़क पर जलजमाव के कारण जनता परेशान है।

- संजय कुमार झा, ग्रामीण

------------

गांव में बेरोजगारों की लंबी फौज खड़ी है। रोजगार के अभाव में बेरोजगार पलायन कर रहे हैं। कोई देखने वाला नहीं। मजबूरी में वे दूसरे राज्यों को पलायन कर रहे हैं।

- भागीरथ झा, ग्रामीण

------------

शराबबंदी का गांव में कोई असर नहीं हैं। रात को गांव में धड्ल्ले से शराब व गांजा की बिक्री होने के कारण खासकर युवाओं पर इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

- कैलाश झा, ग्रामीण

----------

गांव का चहुमुंखी विकास के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को ईमानदारीपूर्वक प्रयास करना होगा।

- संजय शर्मा, ग्रामीण

---------

गांव में विकासात्मक कार्य चल रहे हैं। लोगों से विकास कार्यों में सहयोग की अपील है। आने वाले दिनों में पोहद्दी गांव विकास के मामले में अव्वल रहेगा।

- मालती देवी, मुखिया

---------------

chat bot
आपका साथी