दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को मिली हरी झंडी

दरभंगा । एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन के अधिग्रह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 12:40 AM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 12:40 AM (IST)
दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को मिली हरी झंडी
दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को मिली हरी झंडी

दरभंगा । एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 78 एकड़ जमीन के अधिग्रहण संबंधी प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। इस संबंध में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से राज्य सरकार को पत्र जारी कर दिया गया है। इसके तहत 54 एकड़ में सिविल इनक्लेव और 24 एकड़ भूमि का अधिग्रहण रनवे विस्तार के लिए होगा। इसी के साथ दरभंगा एयरपोर्ट को ऑल वेदर एयरपोर्ट में परिवर्तित किया जा सकेगा। बताया गया है कि कागजी प्रक्रिया के बाद भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। इस दिशा में प्रशासनिक स्तर पर कवायद तेज कर दी गई है।

बता दें कि 18 जनवरी 2021 को हुई बैठक में दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार और सिविल इनक्लेव के लिए एनएच-57 के निकट 31 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया गया था। इसके बाद जब 12 और 13 फरवरी 2021 को एएआई की टीम प्रस्तावित जमीन को देखने दरभंगा पहुंची तो इस दौरान टीम प्रस्तावित भूमि से संतुष्ट नहीं हुई। इसके बाद टीम ने मास्टर प्लान के तहत दूसरी चिह्नित भूमि को देखा। टीम इससे संतुष्ट नजर आई। इसमें 54 एकड़ में सिविल इनक्लेव के निर्माण पर सहमति जताई गई। इसके बाद एएआई की ओर से राज्य सरकार को इसे भेजा गया। इसके बाद रनवे के विस्तार के लिए अलग से 24 एकड़ जमीन अधिग्रहण को हरी झंडी दी गई। बता दें कि मखाना अनुसंधान केंद्र से कुछ ही दूरी पर सिविल इनक्लेव के लिए जमीन अधिग्रहण किए जाने की योजना है। इसे जल्द ही मूर्त रूप देने की योजना पर काम किया जा रहा है। राज्य सरकार की ओर से जिला प्रशासन को भूमि अधिग्रहित करने के आदेश के साथ ही इसकी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

रद रही उड़ान : दरभंगा से कोलकाता जाने वाली स्पाइस जेट की विमान मंगलवार को रद रही। इसके कारण यात्रियों में नाराजगी देखने को मिली। हालांकि, दरभंगा से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, अहमदाबाद, बेंगलुरू के लिए विमान अपने समय से रवाना हुई।

chat bot
आपका साथी