शहरी क्षेत्र में जल्द शुरू कराएं जलापूर्ति : जिलाधिकारी

दरभंगा नगर निगम क्षेत्र की 15 सड़कों को पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरण करने का प्रस्ताव भेजा गया है। विभागीय स्वीकृति मिलने के बाद ही पथ निर्माण विभाग द्वारा इन सड़कों पर कार्य किया जा सकेगा। उपरोक्त बातें जिलाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम ने कही।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 12:23 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 12:23 AM (IST)
शहरी क्षेत्र में जल्द शुरू कराएं जलापूर्ति : जिलाधिकारी
शहरी क्षेत्र में जल्द शुरू कराएं जलापूर्ति : जिलाधिकारी

दरभंगा । दरभंगा नगर निगम क्षेत्र की 15 सड़कों को पथ निर्माण विभाग को हस्तांतरण करने का प्रस्ताव भेजा गया है। विभागीय स्वीकृति मिलने के बाद ही पथ निर्माण विभाग द्वारा इन सड़कों पर कार्य किया जा सकेगा। उपरोक्त बातें जिलाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम ने कही। वे शनिवार को अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में दरभंगा नगर निगम की सड़कों, नालों तथा अतिक्रमण को लेकर जनप्रतिनिधियों व पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में उपस्थित नगर विधायक संजय सरावगी ने कहा कि जिन सड़कों का निर्माण अति आवश्यक है, उन्हें वरीयता क्रम में ऊपर रखा जाए। ताकि उनका निर्माण पहले हो सके। उन्होंने बताया कि कर्पूरी चौक से सैदनगर होते हुए एकमी तक कराए जा रहे नाला निर्माण में लेवल का संधारण जरुरी है। बीच में लेवल नीचा रहने पर पानी के निकास में कठिनाई होगी। इसपर वुडको के सहायक अभियंता ने बताया कि नाला निर्माण में लेवल का ध्यान रखा जा रहा है। इस नाले का निर्माण कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। विधायक ने बताया कि अल्लपट्टी से गंगासागर होते हुए रहमगंज तक पथ निर्माण विभाग द्वारा सड़क निर्माण कराया जा रहा है। बीच में मंदिर और मारवाड़ी कॉलेज की चाहरदीवारी है, जो सड़क में 12 से 13 फीट तक पड़ता है, उसे तोड़वाकर बनवाया जाए। पूजा समिति से इस संबंध में उनकी बात हो चुकी है। डीएम ने सदर अंचलाधिकारी को 30 नवंबर तक जमीन की मापी करवाने का निर्देश दिया। बताया गया कि पूअर होम से राजकुमारगंज तक की सड़क का डीपीआर बनकर स्वीकृत हो चुका है। संविदा की प्रक्रिया चल रही है। विधायक ने कहा कि टिनही पुल सड़क निर्माण में काफी देरी हो रही है, कार्यपालक अभियंता वुडको इसपर संवेदनशील नहीं है, उन्होंने अभियंता को हटाने की अनुशंसा की।

बताया गया कि कर्पूरी चौक से लहेरियासराय होते हुए सैदनगर तक नाला जीर्णोद्धार कार्य में 6.5 करोड़ रुपये की लागत आएगी और इसकी प्रक्रिया भी चल रही है। विधायक ने बताया कि शहर में लगभग 10 वार्डों के 12 हजार घरों तक पाइप बिछाकर पानी का कनेक्शन दिया गया है, लेकिन अभी तक पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। बताया गया कि पीएचइडी द्वारा पाइप बिछाया गया है, जबकि जलापूर्ति वुडको द्वारा की जानी है। डीएम ने वुडको के सहायक अभियंता को शीघ्र जलापूर्ति करने का निर्देश दिया। नगर विधायक ने कहा कि सभी प्रमुख स्थानों से अतिक्रमण हटाया जाना जरूरी। बैठक में महापौर बैजंयती देवी खेड़िया, नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा, अनुमंडल पदाधिकारी सदर स्पर्श गुप्ता, अंचलाधिकारी बहादुरपुर व सदर के अलावा नगर निगम के अभियंता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी