कुशेश्वस्थान क्षेत्र को सील करने के लिए बनाए गए छह चेक पोस्ट

दरभंगा। कुशेश्वरस्थान विधानसभा उप चुनाव को स्वच्छ निष्पक्ष और भयमुक्त कराने के लिए जिला पुलिस ने पूरे क्षेत्र को सील करने के लिए छह चेक पोस्ट व नाका लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:50 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:50 PM (IST)
कुशेश्वस्थान क्षेत्र को सील करने के लिए बनाए गए छह चेक पोस्ट
कुशेश्वस्थान क्षेत्र को सील करने के लिए बनाए गए छह चेक पोस्ट

दरभंगा। कुशेश्वरस्थान विधानसभा उप चुनाव को स्वच्छ, निष्पक्ष और भयमुक्त कराने के लिए जिला पुलिस ने पूरे क्षेत्र को सील करने के लिए छह चेक पोस्ट व नाका लगाया है। इन जगहों पर तीन शिफ्टों में सीएपीएफ बलों के सहयोग से चेकिग कर असामाजिक तत्वों, शराब, हथियार, अवैध नकदी आदि पर नजर रखी जा रही है। इसमें फलाइंग स्क्वाड और स्टैटिक सर्विलांस टीम दो लाख 17 हजार पचास रुपये बरामद की है। साथ ही सीमातर्वी जिले सहरसा, खगड़िया और समस्तीपुर की पुलिस के साथ संयुक्त रूप से दियारा क्षेत्र में बदमाशों और शराब धंधेबाजों के खिलाफ छापेमारी की जा रही है। इसका नेतृत्व बिरौल एसडीपीओ कर रहे हैं। वहीं तिलकेश्वर ओपी के दियारा क्षेत्र में पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) को तैनात किया गया है। इसमें एक कारतूस के साथ पिस्टल, 1346 लीटर शराब और 50 हजार रुपये के साथ सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम ने कहा कि भयमुक्त चुनाव कराने के लिए पुलिस पूरी तरह से तैयार है। क्षेत्र के 65 लाइसेंसी शस्त्रों का सत्यापन कर 25 हथियारों को जमा करा लिया गया है। 4080 लोगों के खिलाफ सीआरपीसी की धारा 107 के तहत कार्रवाई की गई है। साथ ही सीसीए के तहत 23 लोगों पर कार्रवाई कर चिन्हित थाने में हाजरी लगाने का आदेश दिया गया है। 76 वारंटियों (बेतामिला एवं स्थाई) का नाम वोटर लिस्ट से हटाने के लिए प्रस्ताव समर्पित किया गया है। साथ ही 49 टोला को भेद्य के रूप में चिन्हित कर मतदाताओं को डराने वाले 209 लोगों पर निरोधात्मक कारवाई की गई है। एसएसपी ने कहा कि कोसी, कमला बलान दियारा क्षेत्र के मतदान केंद्रों तक मतदानकर्मियों व बलों को पहुंचाने के लिए 30 नाव व 80 ट्रैक्टर की व्ययवस्था की गई है। मतदाताओं को नाव पर चढाने और पार कराने के लिए एनडीआरएफ की टीम रहेगी।

-------

चार लेयर में होगी सुरक्षा :

चुनाव को लेकर जिला पुलिस ने चार लेयर में सुरक्षा की व्यवस्था की है। आठ से दस बूथ पर एक सेक्टर टीम और 18 बूथ पर एक जोन टीम बनाया गया है। इनके साथ 102 बाइक सवार क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त इनके ऊपर सात सुपर जोन की टीमें प्रतिनियुक्त की गई है। सभी टीम का नेतृत्व वरीय स्तर के दंडाधिकारी तथा पुलिस उपाधीक्षक कोटि के पुलिस पदाधिकारी करेंगे। इस प्रकार 33 सेक्टर, 17 जोन और 17 क्यूआरटी की टीम के साथ सात सुपर जोन के माध्यम से जिला पुलिस भयमुक्त चुनाव कराने की तैयारी की है। कोसी नदी के दोनों ओर एरिया डोमिनेशन एवं गश्त के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

------------

chat bot
आपका साथी