नगर शिक्षकों के 160 पद पर अभ्यर्थियों का चयन संपन्न

दरभंगा। बुधवार को दरभंगा नगर निगम और बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र के स्कूलों के लिए छठी से आठवीं कक्षा तक के शिक्षक पद के अभ्यर्थियों की काउंसलिग का काम संपन्न हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 11:51 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 11:51 PM (IST)
नगर शिक्षकों के 160 पद पर अभ्यर्थियों का चयन संपन्न
नगर शिक्षकों के 160 पद पर अभ्यर्थियों का चयन संपन्न

दरभंगा। बुधवार को दरभंगा नगर निगम और बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र के स्कूलों के लिए छठी से आठवीं कक्षा तक के शिक्षक पद के अभ्यर्थियों की काउंसलिग का काम संपन्न हो गया। पहले दिन नगर निगम के सामाजिक विज्ञान विषय के 60 अभ्यर्थियों का चीन किया गया था। बेनीपुर नगर परिषद के लिए सात अभ्यर्थियों का चयन हुआ था। दूसरे दिन गणित एवं विज्ञान, अंग्रेजी, उर्दू, संस्कृत और हिन्दी विषयों के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिग हुई थी। इसमें सीएम साइंस कालेज में नगर शिक्षक के लिए 100 अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन किया गया। बेनीपुर नगर परिषद के तहत 57 रिक्तियां थी। इसमें 46 अभ्यर्थी चयनित किए गए। विभिन्न विषयों में 11 पद रिक्त रह गए।

जिला स्कूल काउंसलिग केंद्र के प्रभारी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी कुमार सत्यम ने बताया कि बेनीपुर नगर परिषद में गणित एवं विज्ञान विषय में 14 पद थे और इतने ही अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन कर लिया गया। अंग्रेजी विषय में 13 पदों के विरुद्ध 11 का चयन हो सका। उर्दू में चार रिक्तियां थी, लेकिन दो का ही चयन हो सका। संस्कृत में 13 पद के लिए मात्र सात अभ्यर्थियों का चयन हो पाया। इसमें एक दिव्यांग भी शामिल थे। हिन्दी में एक दर्जन पद थे, इसके लिए 11 अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन कर उनके मूल प्रमाण पत्र जमा ले लिए गए।

सीएम साइंस कालेज में साइंस और गणित में 23 पदों के विरुद्ध 22 चयनित

सीएम साइंस कालेज में साइंस और गणित में 23 पदों के विरुद्ध 22 लोगों का चयन किया गया। काउंसलिग केंद्र प्रभारी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी डा. संजय कुमार देव कन्हैया ने कहा कि सामाजिक विज्ञान विषय की अपेक्षा आज अभ्यर्थियों की संख्या कम थी। जबकि दो अगस्त को मात्र एक विषय के लिए काउंसलिग आयोजित की गई थी। संस्कृत में नौ पद थे और आठ का चयन किया गया। उर्दू में 12 पद थे, लेकिन नौ का ही चयन हो पाया। हिदी विषय में सबसे अधिक चयन हुआ। 40 अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन किया गया और उनके सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र जमा ले लिए गए। मात्र एक पद रिक्त रह गया। काउंसलिग में नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा स्वयं उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी