शांतिपूर्ण चुनाव की जिम्मेवारी सेक्टर पदाधिकारियों की, गड़बड़ी पर करें प्राथमिकी : जिलाधिकारी

पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने की पूरी जिम्मेवारी सेक्टर पदाधिकारियों की है। मतदान केंद्र पर फर्जी मतदाता यदि मतदान करने आता है या कोई दोबारा मतदान करने आता है तो तुरंत कार्रवाई करते हुए पीठासीन पदाधिकारी उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराएं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 12:52 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 12:52 AM (IST)
शांतिपूर्ण चुनाव की जिम्मेवारी सेक्टर पदाधिकारियों की, गड़बड़ी पर करें प्राथमिकी : जिलाधिकारी
शांतिपूर्ण चुनाव की जिम्मेवारी सेक्टर पदाधिकारियों की, गड़बड़ी पर करें प्राथमिकी : जिलाधिकारी

दरभंगा । पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने की पूरी जिम्मेवारी सेक्टर पदाधिकारियों की है। मतदान केंद्र पर फर्जी मतदाता यदि मतदान करने आता है या कोई दोबारा मतदान करने आता है, तो तुरंत कार्रवाई करते हुए पीठासीन पदाधिकारी उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराएं। उपरोक्त बातें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम ने कही। पंचायत चुनाव-2021 के दूसरे चरण में 29 सितंबर को बेनीपुर एवं अलीनगर प्रखंड में चुनाव को लेकर प्रतिनियुक्त सुपर जोनल, जोनल एवं सेक्टर दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारियों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी व वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम द्वारा संयुक्त रूप से ब्रीफिग की गई। सेक्टर पदाधिकारियों को ब्रीफिग करते हुए डीएम ने कहा कि बेनीपुर एवं अलीनगर में पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए संयुक्त आदेश जारी किया गया है। इसे सभी पदाधिकारी अच्छी तरह से पढ़ लें। उसमें सभी वरीय पदाधिकारियों का मोबाइल नंबर है। उन्होंने कहा कि 28 सितंबर की शाम से ही सेक्टर पदाधिकारी अपने क्षेत्र के सभी मतदान केंद्र के पीठासीन पदाधिकारी से संपर्क कर लेंगे। 29 सितंबर की सुबह चार बजे सुनिश्चित कर लेंगे कि सभी मतदान केंद्र के मतदान पदाधिकारी एवं पुलिस बल पहुंच गए हैं। मतदान के बाद सभी पीठासीन पदाधिकारी द्वारा सीयू का क्लोज बटन दबाना सुनिश्चित करेंगे। अपनी अभिरक्षा में सभी ईवीएम को बाजार समिति स्थित बज्रगृह में जमा करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत के लिए एक कलस्टर बनाया गया है, जहां कलस्टर पदाधिकारी, सेक्टर पदाधिकारी, सेक्टर पुलिस पदाधिकारी, टेक्नीशियन एवं स्थानीय कर्मी मौजूद रहेंगे। यदि कहीं से भी ईवीएम खराब होने की सूचना मिलती है तो तुरंत सुरक्षित ईवीएम के साथ तकनीशियन और प्रखंड कर्मी पुलिस बल के साथ ईवीएम लेकर जाएंगे और आधे घंटे के अंदर ईवीएम कमीशिनिग करके बदलना सुनिश्चित करेंगे। मौके पर उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, अपर समाहत्र्ता विभूति रंजन चौधरी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर कृष्ण नंदन कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बेनीपुर कुमार सुमित, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बिरौल मनीष चंद्र चौधरी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अजय कुमार आदि मौजूद थे।

--

किसी ने दंबगई की तो वोट डालने के बाद कर ले गिरफ्तार : आइजी

पुलिस महानिरीक्षक, मिथिला प्रक्षेत्र अजिताभ कुमार ने कहा कि यदि मतदान तिथि के दिन किसी के द्वारा दबंगई या गड़बड़ी करने का प्रयास किया जाता है तो उसे मतदान करवाकर आइपीसी की धारा 151 के तहत गिरफ्तार कर शाम तक थाने पर रोक कर रखा जाए। उन्होंने कहा कि पूर्व के चुनाव में आरोपित रहे व्यक्ति, गुंडा पंजी में नामित व्यक्ति, सड़क जाम में गिरफ्तार, अवैध अग्नेयास्त्र रखने के लिए गिरफ्तार या शराब माफिया की सूची बना ली जाए। सबों के विरूद्ध 107, 116, सीसीए थ्री एवं सीसीए 12 के तहत कार्रवाई की जाए।

--------

गड़बड़ी की सूचना पर कार्रवाई में नहीं हो कोई कमी : एसएसपी

वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम ने कहा कि चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। स्टैटिक दंडाधिकारी, प्रत्येक पंचायत में सेक्टर पदाधिकारी, चार पंचायत पर उक जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी, आठ पंचायत पर क्यूआरटी को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त डीएम व एसएसपी भी वहां मौजूद रहेंगे। कहा कि कोई भी अभ्यर्थी मतदाता को वाहन की सुविधा नहीं दे सकता है। चाय-नाश्ता नहीं करा सकता है। यदि आपके रहते किसी प्रकार की गड़बड़ी या हंगामा होता है, तो सबसे पहले आप की जिम्मेवारी मानी जाएगी। आपके पास पुलिस बल, लाठी बल मौजूद रहेगा, कार्रवाई में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। साथ ही किसी भी अभ्यर्थी के पक्ष में किसी सरकारी कर्मी की संलिप्तता पाई जाएगी तो गिरफ्तारी से न्यूनतम कार्रवाई नहीं होगी।

-------------

नियंत्रण कक्ष का नंबर जारी

जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज ने बताया कि पंचायत चुनाव के लिए जिला स्तर पर बनाए गए नियंत्रण कक्ष का नंबर 06272-240600 तथा जिला नियंत्रण कक्ष के प्रभारी का मोबाइल नंबर 9431005040 है। बेनीपुर अनुमंडल के अनुमंडल स्तरीय नियंत्रण कक्ष का नंबर 06242-222240 एवं नियंत्रण कक्ष के प्रभारी पदाधिकारी का नंबर 8544412320 है।

--------

chat bot
आपका साथी