कोविड-19 का टीकाकरण शुरू, स्वास्थ्यकर्मियों में उत्साह

दरभंगा। कोरोना के खिलाफ जंग के ऐतिहासिक दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 12:25 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 12:25 AM (IST)
कोविड-19 का टीकाकरण शुरू, स्वास्थ्यकर्मियों में उत्साह
कोविड-19 का टीकाकरण शुरू, स्वास्थ्यकर्मियों में उत्साह

दरभंगा। कोरोना के खिलाफ जंग के ऐतिहासिक दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद जिले में कोविड-19 टीकाकरण का अभियान शुरू हुआ। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा पटना में कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद इस अभियान का शुभारंभ दरभंगा मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल में किया। डीएम डॉ. त्यागराजन ने बताया कि पहले दिन चयनित स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। त्योहार के माहौल में टीकाकरण का शुभारंभ किया गया। जिन्हें टीका लगाया गया उन्हें आधे घंटे तक चिकित्सीय देखरेख में रखा गया। उसके बाद उन्हें छोड़ दिया जाएगा। यह पहला डोज है। दूसरा डोज आगे तय तिथि को दिया जाएगा। सरकारी गाइडलाइन के अनुसार टीका दिया गया है। बताया कि इस अभियान में सबकी भागेदारी आवश्यक है। सबसे जरूरी यह है कि कोविड-19 को लेकर जारी नियमों का पालन किया जाए। शारीरिक दूरी, मास्क पहनना सहित तमाम तरह की सावधानियां आम लोगों के साथ-साथ उन लोगों के लिए भी जरूरी है, जिन्हें टीका लगाया गया है।

------------------------------

जिले के 10 केंद्रों पर हो रहा टीकाकरण पहले दिन दरभंगा मेडिकल कॉलेज समेत जिले के 10 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। इनमें शहर के दो निजी अस्पताल सहित सात पीएचसी शामिल हैं। पहले दिन सभी केंद्रों पर 100-100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य था।

---------------------------------

जिले में 719 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया टीका

कोविड-19 टीकाकरण के पहले चरण में शनिवार को जिले के दस केंद्रों पर कुल 719 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार मिश्र ने इसकी पुष्टि की है। टीकाकरण केंद्र डीएमसीएच में 45, पारस हॉस्पिटल में 50, आरबी मेमोरियल हॉस्पिटल में 95, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर में 57, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहेड़ी में 88, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाले में 86, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र केवटी में 86, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनीगाछी में 52, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिंहवाड़ा में 75 एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हनुमाननगर में 85 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया।

--------

शेष लाभार्थियों को अगले दिन लगेगा टीका

पहले दिन जिन लाभार्थियों का टीकाकरण नहीं हो सका, उनका टीकाकरण अगले दिन यानि सोमवार को किया जाएगा। बता दें कि अवकाश के दिन को छोड़कर हफ्ते में चार दिन टीकाकरण कार्यक्रम होगा।

-------------------------------------

हफ्ते में तीन दिन नहीं होगा टीकाकरण हफ्ते में मात्र चार दिन ही टीकाकरण होगा। इसमें रविवार, बुधवार और शुक्रवार को टीकाकरण नहीं किया जाएगा। शेष दिन सामान्य दिनों की तरह चयनित लाभार्थियों को टीका दिया जाएगा। इसके लिए सभी केंद्रों पर दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है।

--------

chat bot
आपका साथी