बचे लोगों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराएं

दरभंगा। जन वितरण प्रणाली की दुकानों का नियमित रूप से औचक निरीक्षण करते रहे। निरीक्षण के क्रम में दुकानों में अनियमितता पाए जाने पर उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाई भी करें। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर ¨सह ने आपूर्ति टास्क फोर्स की मासिक समीक्षात्मक बैठक में सभी एमओ को ये निर्देश दिए। ग्राम स्वराज अभियान अंतर्गत चयनित परिवारों को दिए जाने वाले एलपीजी कनेक्शन की समीक्षा में पाया गया कि इस योजना अंतर्गत अभी भी जिले में 688 परिवारों को कनेक्शन दिया जाना बाकी है। सभी एमओ को निर्देश दिया गया कि जो परिवार इस योजना का पात्र नहीं है उनका नाम सूची से हटा दें एवं शेष पात्र परिवारों को इस माह के अंत तक हर हालत में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

-------

आरटीपीएस काउंटरों पर मिलेगा राशन कार्ड

जिला के जिन पात्र लोगों का राशन कार्ड अब तक नहीं बना है उनका राशन कार्ड बनवाने में संबंधित प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सहयोग करें। सभी प्रखंडों के आरटीपीएस केंद्रों पर राशन कार्ड के लिए आवेदन लिया जा रहा है। अब तक जिला भर में 43036 लोगों का आवेदन स्वीकृत किया गया है। कुल 10222 राशन कार्ड लोगों के बीच वितरित भी किए गए हैं। जिलाधिकारी ने सभी एमओ को खास तौर से निर्देशित किया कि राशन कार्ड बांटने का काम आरटीपीएस केंद्रों पर ही किया जाए। लाभुक के हाथ में राशन कार्ड दिए जाएं। इसे हर हालत में सुनिश्चित कराने की जिम्मेवारी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को दी गई।

------

राशन कार्डों के अनुसार मिलेगा खाद्यान्न

अपात्र लोगों के राशन कार्ड की जांच कर उसे रद करने का कार्य भी तेजी से पूरा कर लेने को कहा गया। जिले में कुल 13693 राशन कार्ड अपात्र चिन्हित किए गए जिसमें से अब तक 10283 रद हुए हैं। बाकी अपात्र राशन कार्डों को जल्दी रद करने को कहा गया। अंत्योदय योजना के तहत जिले में कुल 92388 लाभुक हैं। इन सबका सत्यापन किया जाना था। इनमें से 66435 अंत्योदय लाभुक अब तक सत्यापित किए गए हैं। बचे हुए अंत्योदय योजना के लाभुकों का भी सत्यापन इस माह तक कर लेने को कहा गया। जिस एमओ के द्वारा इस कार्य में लापरवाही बरती जाएगी उन पर कड़ी कार्यवाही होगी। राशन कार्ड का आधार से सी¨डग करने का काम भी शत प्रतिशत पूरा कर लेने को कहा गया। जिलाधिकारी ने यह निर्देश दिया कि अगले महीने से उतने ही खाद्यान्न का आवंटन होगा जितना राशन कार्ड सत्यापित हुआ रहेगा। जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम को निर्देश दिया गया कि समय पर खाद्यान्नों की आपूर्ति सुनिश्चित कराएं। बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी शत्रुधन कामति, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश गुप्ता आदि थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.