ओमिक्रोन से निपटने की तैयारी तेज, चिकित्सकों के स्तर पर सावधानी

दरभंगा। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के संभावित खतरे से निपटने की तैयारियों को एक बार फिर दुरुस्त किया जा रहा है। पूर्व की तैयारियों को अपडेट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 12:07 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 12:07 AM (IST)
ओमिक्रोन से निपटने की तैयारी तेज, चिकित्सकों के स्तर पर सावधानी
ओमिक्रोन से निपटने की तैयारी तेज, चिकित्सकों के स्तर पर सावधानी

दरभंगा। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के संभावित खतरे से निपटने की तैयारियों को एक बार फिर दुरुस्त किया जा रहा है। पूर्व की तैयारियों को अपडेट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत दरभंगा जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर सावधानी बरती जा रही है। इसके तहत बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल में चिकित्सक एवं कर्मियों खास तौर पर सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य प्रबंधक रीणा कुमारी ने सोमवार को अस्पताल के सभी कर्मियों के साथ संवाद किया। कहा कि सबको हरहाल में कोराना प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित करना है। अस्पताल में आनेवाले मरीज एवं उनके स्वजनों को हर-हाल में मास्क लगाने एवं सैनिटाइजेशन के संबध में जानकारी दी जा रही हैं। अस्पताल उपाधीक्षक डा जितेन्द्र नारायण ने बताया कि हर स्तर पर तैयारी कर ली गई है। वरीय अधिकारियों के निर्देश के आलोक में काम किए जा रहे हैं। दूसरे प्रदेश से गांव आकर बीमार होनेवालों पर नजर

दूसरे प्रदेश से गांव आकर बीमार पड़नेवालों पर भी पूरी नजर रखने को कहा गया है। अस्पताल में ईलाज के लिए आनेवाले मरीजों की कोरोना जांच निश्चित रूप से कराई जाए। शहरी एवं ग्रामीण इलाके के लोगों के घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम लोगों को कोरोना से बचाव की जानकारी दे। टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। अस्पताल में आक्सीजन प्लांट तैयार

बताया गया है कि अस्पताल में मरीजों को आसानी से आक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए लगा आक्सीजन उत्पादन प्लांट पूरी तरह तैयार कर लिया गया है। स्वास्थ्य प्रबंधक रीणा कुमारी ने बताया कि प्लांट चालू हो गया है। मशीन के माध्यम से 500 लीटर आक्सीजन हमेशा प्लांट में तैयार कर रखा जा रहा है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसे मरीजों को तत्काल उपलब्ध कराया जा सके।

वेंटीलेटर के लिए आपरेटर की तैनाती नहीं तमाम तैयारियों के बीच अनुमंडलीय अस्पताल प्रांगण स्थित एएनएम स्कूल के एक कमरे में रखे चार वेंटीलेटर बेकार पड़े हैं। उन्हें चलाने के लिए आपरेटर का नियुक्ति नहीं की गई है। इस कारण मशीनें जंग खा रही हैं। हालांकि अस्पताल प्रबंधन का दावा है कि जरूरत पड़े पर अस्पताल के चिकित्सक डा. कीर्ति रंजन उसे चलाते हैं।

chat bot
आपका साथी