दरभंगा हवाई अड्डे पर मुंबई से लौटा यात्री मिला कोरोना पॉजिटिव, हड़कंप

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर सोमवार को एक यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया गया। सामुदायिक चिकित्स

By JagranEdited By: Publish:Mon, 05 Apr 2021 11:44 PM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 11:44 PM (IST)
दरभंगा हवाई अड्डे पर मुंबई से लौटा यात्री मिला कोरोना पॉजिटिव, हड़कंप
दरभंगा हवाई अड्डे पर मुंबई से लौटा यात्री मिला कोरोना पॉजिटिव, हड़कंप

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर सोमवार को एक यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया गया। सामुदायिक चिकित्सा केंद्र रनवे - केवटी की मेडिकल टीम ने हवाई अड्डा पर मुबंई से पहुंचे यात्रियों की रैपिड एंटीजन किट से जांच की। उनमें से एक यात्री पॉजिटिव पाया गया। चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एमएस आलम के नेतृत्व में आज हवाई अड्डा पर 109 यात्रियों की जांच की गई। उनमें से एक यात्री की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आलम ने बताया कि उस यात्री को होम क्वारंटाइन किया गया है। इसके अलावा 53 यात्री अपनी जांच पहले ही करा चुके थे। सभी जांच प्रमाण पत्र सभी यात्रियों के पास उपलब्ध था। टीम में लैब टैक्नीशियन विनय कुमार सिंह और महेश कुमार, फार्मासिस्ट मो. जफर इकबाल और एएनएम प्रीति कुमारी शामिल थे।

एन-95 मास्क मात्र केवल चिकित्सकों के लिए :

कोरोना संक्रमण को लेकर जिले में मास्क की बिक्री बढ़ी है। किसे किस तरह का मास्क पहनना चाहिए इसके मापदंड निर्धारित होते हैं। लेकिन, इन दिनों अधिकांश लोगों को एन-95 मास्क पहुंचने की धुन चढ़ गई है। जबकि यह मास्क सामान्य लोगों के लिए नहीं है। कोविड-19 के मरीजों के सीधे संपर्क में रहने वाले चिकित्सकों और कर्मियों के लिए एन-95 मास्क जरूरी है। कॉटन वाला तीन लेयर वाले मास्क आम जनों के लिए है। मास्क तीन प्रकार के मानक पर बाजार में उतारे गए है । एन -95 मास्क उन डाक्टरों के लिए है जो सीधे कोरोना पॉजिटिव मरीज के पास जाते हैं। क्योंकि, ऐसे डॉक्टर कोरोना वाले मरीज से सीधे संपर्क में रहते हैं। इसीलिए यह मास्क ऐसे डॉक्टरों के लिए पहनना काफी आवश्यक है। दूसरे तीन लेयर वाला मास्क है, जो ऑपरेशन थिएटर में काम करने वालों के लिए है। तीसरे प्रकार का मास्क कपड़ों का बनाया जाता है जो सामान्य लोगों के लिए होता हैं । इस तरह के मास्क घर पर भी बनाए जा सकते हैं। डीएमसीएच के कोरोना के नॉडल आफिसर डॉ. पीके सिंह बताते हैं कि बाजारों में हर एक तरह के मास्क उतारे गए हैं। लेकिन, हरेक मास्क का उपयोग अलग-अलग तय किया गया है। इसका पालन करना चाहिए। टीका लेने के बाद बोले लाभुक : महाविद्यालय संघर्ष समिति के अध्यक्ष सह प्रदेश उपाध्यक्ष बिहार प्रदेश जदयू (शिक्षा प्रकोष्ठ) डॉ. राम मोहन झा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की सुरक्षा के प्रति सतर्क रहे। कोरोना के प्रति लापरवाह आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है। यह लापरवाही सिर्फ आपको ही नहीं आपके स्वजनों के जीवन के लिए भी हानिकारक हो सकता है। डॉ. झा ने सभी शिक्षकों बुद्धिजीवियों से इस महामारी से बचने के लिए टीका लगाने की अपील की है। जरूर लगवाए।

बीडीओ ने टीकाकरण केंद्र का बीडीओ ने लिया जायजा: केवटी के प्रखंड विकास पदाधिकारी मो. माहताब अंसारी ने सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. निर्मल कुमार लाल के साथ टीकाकरण केंद्र माधोपट्टी का जायजा लिया। उन्होंने लोगों वैक्सिनेशन को लेकर वहां तैनात चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. योगेश कुमार और टीकाकर्मी, एएनएम अभिलाषा कुमारी एवं रागिनी कुमारी को कई निर्देश दिए। उन्होंने लोगों से अपील किया कि जिनकी भी आयु 45 वर्ष से अधिक हो चुकी है , वे लोग सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सभी नियमों का पालन करते हुए सीएचसी रनवे - केवटी वैक्सीनेशन केंद्र पर जाकर टीकाकरण कराएं। साथ ही टीका लेने के लिए अन्य लोगों को भी प्रेरित करे। निरीक्षण के दौरान बीसीएम प्रमोद कुमार, यूनीसेफ के बीएमसी गणेश आचार्या, डॉटा ऑपरेटर दीपक कुमार एवं देवनारायण यादव भी मौजूद थे ।

chat bot
आपका साथी