इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा में खुलेआम चोरी, परीक्षार्थी मोबाइल से लिखते रहे उत्तर

दरभंगा। इंटरमीडिएट की वर्ष 2022 में होने वाली परीक्षा के लिए स्कूल और कालेज में 20 अक्टूबर से ही सेंटअप परीक्षा चल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:09 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:09 PM (IST)
इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा में खुलेआम चोरी, परीक्षार्थी मोबाइल से लिखते रहे उत्तर
इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा में खुलेआम चोरी, परीक्षार्थी मोबाइल से लिखते रहे उत्तर

दरभंगा। इंटरमीडिएट की वर्ष 2022 में होने वाली परीक्षा के लिए स्कूल और कालेज में 20 अक्टूबर से ही सेंटअप परीक्षा चल रही है। शहर के कई परीक्षा केंद्रों पर गुरुवार को इस परीक्षा में खुलेआम नकल करते परीक्षार्थी देखे गए हैं। इस परीक्षा में चीट पर्ची की जगह परीक्षार्थी स्मार्ट मोबाइल से प्रश्नों के उत्तर सर्च कर लिख रहे हैं। प्रश्न पत्र हल करने में दरभंगा शहर के कई परीक्षा केंद्रों पर जानबूझकर छूट दी जा रही है। इसका फायदा उठाकर परीक्षार्थी तीन घंटे की परीक्षा को डेढ़ से दो घंटे में ही संपन्न कर बैठ जाते हैं। लहेरियासराय के एक परीक्षा केंद्र से परीक्षा देकर निकल रही श्वेता कुमारी बताती हैं- इस बार कोरोना संक्रमण के कारण इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर कालेज और स्कूलों के द्वारा सिलेबस पूरी नहीं करवाई गई है। इसका खामियाजा छात्र-छात्राओं को उठानी पर रही है।

परीक्षार्थी केंद्रों पर बैन के बाद भी मोबाइल फोन की हो रही इंट्री बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा में कदाचार रोकने के लिए सख्त निर्देश की है। जहां परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल सहित अन्य कदाचार को बढ़ावा देने वाले उपक्रम पर सख्ती रखने को कहा हैं। वहीं दूसरी ओर शहर के परीक्षा केंद्र्रों पर खुलेआम मोबाइल फोन के माध्यम से चोरी चल रही है। छात्र-छात्राओं के भविष्य को स्वर्णिम बनाने वाले कालेज और स्कूल प्रशासन ही छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहा है।

छात्रों को सेंटअप जांच परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य

जिले में इंटरमीडिएट सेंटअप परीक्षा 20 अक्टूबर से शुरू हो गई है, जो अलग-अलग तिथियों में निर्धारित समय अवधि तक ली जाएगी। इसके लिए कालेजों में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को ड्रेस कोड का पालन करने को कहा गया है। साथ ही परिचय पत्र व रजिस्ट्रेशन कार्ड भी साथ लाना अनिवार्य है। मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को सेंटअप जांच परीक्षा शामिल होना अनिवार्य बताया गया है। जिले के परीक्षा केंद्रों पर प्रथम पाली की परीक्षा 10:30 बजे से 1:45 बजे और दूसरी पाली की दो बजे से शाम पांच बजे तक ली जा रही है। बोर्ड ने प्लस टू स्कूलों व इंटर कॉलेजों को 11 से 13 नवंबर के बीच सेंटअप परीक्षा का परिणाम जिला शिक्षा कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया है। विभाग की से बताया गया है कि पंचायत चुनाव को देखते हुए कालेज और स्कूल अपने सुविधा अनुसार परीक्षा ले सकते हैं।

सॉफ्ट और हार्ड कॉपी बोर्ड में होगी जमा

सभी स्कूलों को सेंटरअप परीक्षा में उपस्थित और अनुपस्थित के साथ उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण की सूची बोर्ड को भेजनी होगी। यह सूची सॉफ्ट और हार्ड कॉपी में भी भेजनी होगी। सूची में छात्र का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, संकाय और छात्र को परीक्षा में मिले अंक की जानकारी देनी है। जांच परीक्षा से संबंधित रिजल्ट 11 व 13 नवंबर तक निर्धारित प्रपत्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी