कुपोषण को भगाना जरूरी, सब मिलकर करें प्रयास

महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में मंगलवार को राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत मनीगाछी प्रखंड मुख्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में एक दिवसीय पोषण मेले का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 12:56 AM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 12:56 AM (IST)
कुपोषण को भगाना जरूरी, सब मिलकर करें प्रयास
कुपोषण को भगाना जरूरी, सब मिलकर करें प्रयास

दरभंगा। महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में मंगलवार को राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत मनीगाछी प्रखंड मुख्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में एक दिवसीय पोषण मेले का आयोजन किया गया। पोषण मेले की अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख पवन यादव ने की। बाल विकास परियोजना पदाधिकारी गुंजना कुमारी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना का लाभ सभी गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों तक पहुंचे इसके लिए सभी को मिलजुल कर प्रयास करने की आवश्यकता है।उन्होंने बीडीओ से प्रखंड के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर नल जल योजना अंतर्गत नल लगाकर पेयजल उपलब्ध कराने एवं शौचालय निर्माण करवाने की मांग की। बीडीओ मनोज कुमार राय ने हरसंभव मदद का भरोसा दिया। मौके पर पर्यवेक्षिका पूजा कुमारी, ¨रकू कुमारी, अर्चना कुमारी, गौतम कुमारी, आंचल कुमारी, विमला देवी आदि मौजूद थे।

केवटी : बाल विकास परियोजना कार्यालय केवटी-रनवे के तत्वावधान में प्रखंड मुख्यालय स्थित मनरेगा भवन में आयोजित पोषण मेले का उदघाटन बीडीओ महेश चन्द्र ने किया। प्रभारी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी कुमारी सुरभि ने कहा कि पोषण मेले का मुख्य उद्देश्य समुदाय जागरूकता के माध्यम से स्वास्थ्य पोषण एवं एवं स्वच्छता में अपेक्षित सुधार लाना है। मौके पर एलएस रागनी कुमारी, सुश्री राजश्री, तनवीर फातमा, प्रीति प्रिया समेत कई मौजूद रहे।

गौड़ाबौराम, संस : कुपोषण को दूर करने के लिए मंगलवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर से जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान लोगों को मां के दूध का महत्व बताने के साथ ही पोषण को लेकर भी जागरूक किया गया। रैली में शामिल आशा एवं एएनएम, आंगनबाड़ी सेविकाओं ने सही पोषण देश रौशन, कुपोषण भगाओ देश बचाओ आदि नारे लगाए। रैली का नेतृत्व कर रहे डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि बच्चों को कुपोषण से बचाव के लिए गर्भवती महिलाओं पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

--------------

chat bot
आपका साथी