संवेदक की उदासीनता के कारण शुद्ध पेयजल नसीब नहीं

दरभंगा। नगर परिषद क्षेत्र की वार्ड संख्या- 13। वार्ड के विकास के लिए अथक प्रयास पिछले दस साल से

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Jan 2021 12:18 AM (IST) Updated:Sun, 31 Jan 2021 12:18 AM (IST)
संवेदक की उदासीनता के कारण शुद्ध पेयजल नसीब नहीं
संवेदक की उदासीनता के कारण शुद्ध पेयजल नसीब नहीं

दरभंगा। नगर परिषद क्षेत्र की वार्ड संख्या- 13। वार्ड के विकास के लिए अथक प्रयास पिछले दस साल से चल रहा है। लेकिन, अभी भी विकास की भूख कायम है। सरकार की अति महत्वाकांक्षी नल-जल योजना का काम अबतक संवेदक की कथित उदासीनता के कारण यहां पूरा नहीं हो सका है। वार्ड के लोगों को शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो रहा है। स्थानीय लोग बताते हैं कि वार्ड में नल जल योजना का बोर्ड लगा है। लेकिन, बोरिग नहीं गाड़ी गई। ऐसे में शुद्ध पेयजल कहां से मिलेगा।

अन्य योजनाओं की बात करें तो वार्ड में जगह जगह 10 चापाकल लगे हैं। करीब 200 पात्र लोगों को शौचालय का लाभ मिल चुका है। 100 लाभुकों के शौचालय निर्माण के लिए कार्यादेश मिल चुका है। लेकिन, भुगतान के कारण निर्माण का काम लंबित है। वहीं सभी मोहल्लों में लाइट लग जाने के कारण रोशनी के चकाचौंध से इलाका रोशन हो रहा है वार्ड। रोशनी के पुख्ता इंतजाम के लिए 164 बल्ब जलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना से 150 लोगों को आवास मिल चुका है। 224 को आवास निर्माण के लिए पहली एवं दूसरी किस्त मिल चुकी है। इन घरों का निर्माण भी चल रहा है। सड़क एवं नाला के निर्माण पर दो करोड़ 80 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। शेष सड़क और नालों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। सौ लोग वृद्धापेंशन का लाभ पा रहे हैं। वार्ड में हजारी साह के घर से लेकर बलराम राय की दुकान तक की नाला भर जाने से जल-जमाव की समस्या उत्पन्न हो रही है। इससे लोगों को चलने में परेशानी हो रही है।

बोली वार्ड पार्षद : विकास को बनाया है लक्ष्य

वार्ड पार्षद शाहजहां खातून बताती हैं- सबका साथ सबका विकास के संकल्प पर चल रही हूं। कई योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं। शेष योजनाओं का भी कार्य प्रगति पर है। मेरे अथक प्रयास से वार्ड में ढेर सारे विकास के काम हुए है। आगे भी विकास के लिए तत्पर रहेंगे।

----------------

बोले लोग : जनप्रतिनिधियों को समझना चाहिए अपना कर्तव्य चौधरी संगीत राय ने कहा कि मेरे वार्ड में विकास हुआ है। अच्छे से पार्षद काम कर रही हैं। जमीनी कार्य हो रहे हैं। सबको साथ लेकर चल रही हैं। नित्यानंद राय ने कहा कि वार्ड में विकास तो हुआ है। लेकिन, जो चाहिए वो नहीं मिला। इसमें पार्षद को तत्परतापूर्वक काम करना चाहिए। सरकारी योजनाओं में सबका हक है वह मिलना चाहिए। सुरेन्द्र राय ने कहा कि सरकारी योजनाओं के तहत मूलभूत सुविधाएं हर एक को मिलना चाहिए। पार्षद को हर एक आदमी से मिलकर योजनाओं कि जानकारी देनी चाहिए। अबतक शुद्ध पेयजल नहीं मिल रहा है। इसे पार्षद गंभीरता से लें। ललीन्दर पासवान ने कहा कि वार्ड में विकास मायने रखता है। वहीं सब कुछ देता। विकास का मूल अर्थ जनप्रतिनिधियों को समझना जरूरी है।

प्रभु सहनी ने कहा कि समय और समस्या समझना चाहिए। विकास ही जनप्रतिनिधियों को ऊंचाई पर ले जाता है। जनप्रतिनिधि इसे समझे। किए गए कार्य ही सार्थक होते हैं। जिलानी अंसारी ने कहा कि वार्ड में पार्षद के अथक प्रयास से विकास को गति मिला है। और गति लाने कि आवश्यकता है।नाला सड़क वार्ड की मूल समस्या है । -

chat bot
आपका साथी