साइकिल गर्ल ज्योति पर गर्व, बोले पिता- मेरी बच्ची नहीं होती तो मैं मर जाता

दरभंगा। दरभंगा के सिंहवाड़ा प्रखंड के सिरहुल्ली स्थित मोहन पासवान के घर पर रोशनी अब साफ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 11:36 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 11:36 PM (IST)
साइकिल गर्ल ज्योति पर गर्व, बोले पिता- मेरी बच्ची नहीं होती तो मैं मर जाता
साइकिल गर्ल ज्योति पर गर्व, बोले पिता- मेरी बच्ची नहीं होती तो मैं मर जाता

दरभंगा। दरभंगा के सिंहवाड़ा प्रखंड के सिरहुल्ली स्थित मोहन पासवान के घर पर रोशनी अब साफ दिखती। दरवाजे पर नाम मोहन का नहीं। ज्योति का दर्ज है। यह उसी ज्योति का घर है, जिसके साथ आगामी 25 जनवरी 2021 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल संवाद करने जा रहे हैं। इस चौखट पर आज खुशियां दस्तक देने लगी हैं। वजह इस घर की बेटी है। तब पूरी दुनिया कोराना का कहर मौत बनकर बरप रहा था। तभी पिता के साथ बेटी अकेली हरियाणा के गुरुग्राम में थी। पिता ऑटो चलाते वक्त जख्मी हो गए थे। इलाज चल रहा था। लेकिन, कोरोना ने ऐसा कहर बरपाया कि अंत में जब सिर्फ एक हजार रुपये बच गए तो बेटी ने पिता को कहा- घर चलते हैं। पांच सौ की साइकिल खरीदी। पांच सौ रुपये जेब में रखे और चल पड़ी 1200 किलोमीटर की लंबी यात्रा पर। घर आई तो परिवार और गांव ने स्वागत किया। धीरे-धीरे बात पूरी दुनिया में फैल गई। इवांका ट्रंप ने भी ज्योति के हिम्मत को सराहा। अपने ट्विटर हैंडिल पर उसकी प्रशंसा की। पलक झपकते ज्योति पूरी दुनिया में मशहूर हो गई।

अब जबकि देश के प्रधानमंत्री ज्योति से संवाद करने जा रहे हैं तो परिवार की खुशियां समेटे नहीं बन रही। ज्योति के पिता मोहन पासवान कहते हैं- साहेब! कल तक जिस चौखट पर जाने से डर लगाता था। जहां आदमी का प्रवेश मुश्किल था। आज वहां सम्मान मिल रहा है। अधिकारी प्यार से बात करते हैं।

मेरे लिए मेरी बेटी मेरा अभिमान है और स्वाभिमान भी। वक्त की ऐसी मार पड़ी थी कि यदि ज्योति न होती तो मैं मर ही जाता।

कहा ज्योति ने - प्रधानमंत्री जी से बात करना गौरव की बात

ज्योति प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 के लिए चयनित होने और प्रधानमंत्री के साथ होनेवाले संवाद को लेकर बेहद उत्साहित हैं। कहती हैं- यह मेरे बेहद गौरव का विषय है कि मुझे देश प्रधानमंत्री जी से संवाद का मौका मिला है। मेरा चयन पुरस्कार के लिए हुआ है। मैंने अपना फर्ज निभाया है। आगे भी माता-पिता की सेवा करूंगी।

समाज कल्याण विभाग ने बनाया है ब्रांड एम्बेसडर

हाल में ज्योति को सूबे में शराबबंदी के बाद राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे नशामुक्ति अभियान के तहत ज्योति को जिले का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। 16 जनवरी 2021 को उसे यह तगमा सामाजिक सुरक्षा विभाग के निदेशक दयानिधान पांडेय ने सरकारी नियमों के अनुरूप दिया है। -

chat bot
आपका साथी