दूसरी पंचायत में शामिल होने के बाद भी नहीं बदलेगा पंचायत समिति का क्षेत्र

दरभंगा। जिलाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम ने पंचायत चुनाव कोविड-19 टीकाकरण और शिक्षक नियो

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:59 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:59 PM (IST)
दूसरी पंचायत में शामिल होने के बाद भी नहीं बदलेगा पंचायत समिति का क्षेत्र
दूसरी पंचायत में शामिल होने के बाद भी नहीं बदलेगा पंचायत समिति का क्षेत्र

दरभंगा। जिलाधिकारी डा. त्यागराजन एसएम ने पंचायत चुनाव, कोविड-19 टीकाकरण और शिक्षक नियोजन के कार्यों को बेहतर तरीके से निष्पादित कराने के निमित कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में सोमवार को सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान सबको विभिन्न बिदुओं पर निर्देश देते हुए कार्यों के निष्पादन की तिथि भी निर्धारित की।

बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा कि वैसे क्षेत्र जो अब नगर निकाय में शामिल हो गए हैं, उसकी जानकारी सूचना पट्ट के माध्यम से दी जानी है। प्रखंडवार, वार्डवार कितने मतदान केंद्र नगर निकाय क्षेत्र में चले गए हैं, इस संबंध में 05 अगस्त तक दावा-आपत्ति लेनी है। दावा आपत्ति लेने के बाद 30 अगस्त तक प्रारूप प्रकाशन कर लेना है।

वैसे क्षेत्र, जो किसी अन्य पंचायत में शामिल हो गए हैं, लेकिन पंचायत समिति के लिए वह क्षेत्र यथावत बना रहेगा। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि चुनाव का कार्य समयबद्ध तरीके से होता है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन पदाधिकारी के रूप में काम कर रहे हैं। इसलिए सारी तैयारी ससमय कर लिया जाए। अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों की जांच कर लें। बज्रगृह एवं मतगणना केंद्र के लिए भवन चिन्हि्त कर लिए जाएं। उन्होंने कहा कि 04 पदों के लिए चुनाव ईभीएम से होगा और चारों पदों के ईभीएम अलग-अलग रखे जाएंगे। बज्रगृह प्रखण्ड मुख्यालय के आस-पास ही बनाया जाए, इससे चुनाव के दौरान सुविधा होगी। अगस्त में जुलाई से ज्यादा मिलेगी वैक्सीन की डोज

डीएम ने कोविड- 19 से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान की समीक्षा के दौरान बताया कि नगर निकाय क्षेत्र को लक्ष्य कर अधिक से अधिक टीकाकरण कराया गया है। उम्मीद है कि अगस्त महीने में जुलाई महीने की तुलना में अधिक टीका मिलेगा। इसके मुताबिक टीकाकरण की तैयारी की जाए। केरल और महाराष्ट्र में कोरोना के मामले फिर बढ़ रहे हैं। कोरोना महामारी से बचाव का उपाय टीकाकरण ही है। इसलिए शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाए। शिक्षक नियोजन की काउंसलिग के दौरान सक्रिय रहेंगे बीडीओ

शिक्षक नियोजन को लेकर डीएम ने बीडीओ को निर्देशित किया। कहा- प्रखंड स्तरीय काउंसिलिग सात, नौ एवं 10 अगस्त को दरभंगा शहरी क्षेत्र में होगी। इसके लिए दरभंगा शहरी क्षेत्र में अलग-अलग प्रखंडों के लिए अलग-अलग काउंसलिग केंद्र बनाए गए हैं। प्रक्रिया सुबह 11:30 बजे से शुरू होगी। सात अगस्त को सामाजिक विज्ञान के लिए काउंसलिग होनी है, जिसमें अधिक भीड़ होने की संभावना है। सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने-अपने प्रखंड के काउंसिलिग सेंटर का भ्रमण कर ध्वनि विस्तारक यंत्र, प्रकाश, फ्लैक्स, कर्मियों के साथ-साथ सारी तैयारी पूरी कर लें। बताया गया कि विभिन्न विषयों के कुल 05 हजार 889 शिक्षक पद के लिए काउंसलिग की जानी है।

बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, उप निदेशक, जन संपर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता,

जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, भूमि सुधार उप समाहर्ता मो. सादुल हसन, जिला शिक्षा पदाधिकारी विभा कुमारी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. अमरेन्द्र कुमार मिश्र आदि उपस्थित थे।

-

chat bot
आपका साथी