समय से जारी करें एलपीसी वरना होगी विभागीय कार्रवाई : डीएम

दरभंगा। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने धान अधिप्राप्ति में लापरवाही करनेवालों को चेतावनी द

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Jan 2021 12:09 AM (IST) Updated:Sat, 30 Jan 2021 12:09 AM (IST)
समय से जारी करें एलपीसी वरना होगी विभागीय कार्रवाई : डीएम
समय से जारी करें एलपीसी वरना होगी विभागीय कार्रवाई : डीएम

दरभंगा। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने धान अधिप्राप्ति में लापरवाही करनेवालों को चेतावनी दी है। बहेड़ी के सीओ को कहा है कि किसानों को एलपीसी देने में देरी करना उचित नहीं है। इसमें देरी की शिकायत प्रमाणित होने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। वे शुक्रवार को बहेड़ी प्रखण्ड के हावीडीह मध्य पंचायत स्थित पैक्स गोदाम एवं उससे सटे चावल मिल का निरीक्षण कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने किसानों से धान अधिप्राप्ति के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। स्थानीय किसानों ने पैक्स अध्यक्ष के खिलाफ कई शिकायतें की। शिकायत के आलोक में जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी एवं प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को मामले की जांच तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

डीएम ने किसानों से कहा कि जांच प्रतिवेदन में शिकायत प्रमाणित होने पर पैक्स अध्यक्ष के विरूद्ध निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी। जिला एवं प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को किसानों से की गई धान अधिप्राप्ति का सत्यापन उन्हीं किसानों से कराने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि यदि किसी किसान के पास धान उपलब्ध है और वह पंजीकृत है तो उससे धान की अधिप्राप्ति की जाए।

कई किसानों ने बहेड़ी अंचल से एलपीसी एवं अद्यतन लगान रसीद मिलने में कठिनाई होने की शिकायत की। मौके पर उपस्थित बहेड़ी के अंचलाधिकारी के विरूद्ध जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए किसानों को लगान रसीद एवं एलपीसी उपलब्ध कराने में विलंब नहीं करने तथा अंचल के कार्यों को पूरी पारदर्शिता के साथ करने का निर्देश दिया। सुधार नहीं होने पर विभागीय कार्यवाही करने की चेतावनी दी। तत्काल उनका वेतन अगले आदेश तक स्थगित कर दिया।

-

chat bot
आपका साथी