जहां चल रहा किसी का इलाज, वहां नहीं होगा कोविड-19 टीकाकरण

दरभंगा। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 11:51 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 11:51 PM (IST)
जहां चल रहा किसी का इलाज, वहां नहीं होगा कोविड-19 टीकाकरण
जहां चल रहा किसी का इलाज, वहां नहीं होगा कोविड-19 टीकाकरण

दरभंगा। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को कहा कि 18 वर्ष से 44 वर्ष तक लोगों का टीकाकरण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से अलग भवन में किया जाएगा। इस सिलसिले में मुख्यमंत्री की ओर से दिए गए निर्देश के आलोक में जहां कोविड-19 मरीज का इलाज हो रहा है या अन्य किसी भी मरीज का इलाज चल रहा है, ऐसे स्थल से दूर दूसरे भवन में टीकाकरण किया जाएगा।

वो रविवार को स्थानीय आंबेडकर सभागार 18 से 44 साल के बीच के लोगों के टीकाकरण को लेकर बैठक कर रहे थे। इस दौरान जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि इस आयुवर्ग के लोगों के लिए जिले को वैक्सीन मिली है। अब प्रतिदिन प्राप्त होगा। 20 पंचायत वाले प्रखंडों में पांच इससे नीचे के प्रखंडों में चार टीकाकरण केंद्र

जिलाधिकारी ने टीकाकरण केंद्रों की स्थापना की बाबत जानकारी देते हुए कहा- प्रखंड मुख्यालय में ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से थोड़ी दूरी पर टीकाकरण होगा। 20 पंचायत से ज्यादा वाले प्रखंड 5 एवं 20 पंचायत से नीचे वाले प्रखंड में 04 स्थानों का चयन कर रविवार की शाम तक जिला स्वास्थ्य समिति के मेल पर उपलब्ध करा दें। वैसे भवनों को चिह्नित किया जाए जहां शौचालय, पेयजल एवं साफ-सफाई की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्र पर साफ-सफाई की व्यवस्था संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी कराएंगे। वहीं 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण में भी तेजी लाने को कहा। कहा-जरूरत लगती है तो पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर उपलब्ध टीका को खत्म किया जाए। कोविन पोर्टल पर कराना है 18 से 24 तक के लोगों को रजिस्ट्रेशन

बता दें कि 18 वर्ष से 24 वर्ष उम्र वालों के टीकाकरण के लिए पहले कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा और इसके बाद टीकाकरण किस दिन और कहां किया जाएगा। इसके लिए स्लॉट बुक किया जाता है। कोविन पोर्टल में साइट चुनने का विकल्प भी उपलब्ध रहता है । उन साइटों के लिए ही स्थल चयन करने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि पोर्टल पर टीकाकरण साइट का विकल्प अपलोड किया जा सके।

बैठक में अपर समाहर्ता विभागीय जांच अखिलेश प्रसाद सिंह, सिविल सर्जन डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, पुलिस उपाधीक्षक नगर अनोज कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अमरेंद्र कुमार मिश्र, भूमि सुधार उप समाहर्ता सदर मो. सादुल हसन, डीपीएम विशाल कुमार एवं सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी