नवदंपती को परिवार नियोजन के विभिन्न तरीकों के लिए करें प्रेरित : आयुक्त

दरभंगा प्रमंडलीय आयुक्त मयंक बरबड़े ने कहा कि योग्य नवदंपती को अपना परिवार सीमित रखने के लिए परिवार नियोजन के विभिन्न तरीकों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 12:45 AM (IST) Updated:Thu, 23 May 2019 06:29 AM (IST)
नवदंपती को परिवार नियोजन के विभिन्न तरीकों के लिए करें प्रेरित : आयुक्त
नवदंपती को परिवार नियोजन के विभिन्न तरीकों के लिए करें प्रेरित : आयुक्त

दरभंगा । दरभंगा प्रमंडलीय आयुक्त मयंक बरबड़े ने कहा कि योग्य नवदंपती को अपना परिवार सीमित रखने के लिए परिवार नियोजन के विभिन्न तरीकों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उनके बीच अधिक से अधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराएं जाए ताकि वे छोटे परिवार के महत्व को समझ सकें। जागरूकता की कमी के कारण भी कई लोग परिवार को सीमित नहीं रख पाते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से अधिकाधिक आबादी वाले वार्ड, गांव व टोलों में सतत जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कराना चाहिए। नव दंपती का डाटा बेस भी तैयार किया जाना चाहिए। खासकर आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर पोषक क्षेत्र में योग्य दंपती का डटा बेस तैयार कराया जाए और उन्हें परिवार नियोजन के महत्व एवं इसको अपनाने के तरीकों के बारे में बताया जाए। वे प्रमंडलीय सभाकक्ष में आयोजित स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इसके पूर्व वीडियो प्रोजेक्टर पर परिवार नियोजन के सरल उपयोग एवं इस कार्यक्रम को फैसिलिटेट करने के बारे में पावर प्वांइट प्रजेंटेशन दिया गया। बंध्याकरण फेल होने पर संबंधित को 30 हजार रुपये जुर्माना का प्रावधान : परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुगम एवं व्यापक स्तर पर फैसिलिटेट करने को ले महिला बंध्याकरण सेवा पुस्तिका एवं पुरुष नसबंदी सेवा पुस्तिका तैयार की गई है, जिसका वितरण किया जा रहा है। इस पुस्तिका में स्वास्थ्य कर्मियों एवं आम लोगों के लिए सभी उपयोगी जानकारियां दी गई है। कभी-कभी किसी के बंध्याकरण या नसबंदी ऑपरेशन के फेल हो जाने की शिकायतें भी प्राप्त होती हैं। बंध्याकरण के फेल होने पर संबंधित व्यक्ति द्वारा तीस हजार के जुर्माने का दावा किया जा सकता है। इसके लिए प्रावधान की जानकारी होना जरूरी होता है। आयुक्त ने विभिन्न पंजियों-फॉर्मेट के संधारण प्रक्रिया को सरल बनाने का सुझाव दिया। डॉ. जितेंद्र नारायण समेत कई चिकित्सक सम्मानित :

आयुक्त ने परिवार नियोजन क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों एवं पारा स्टाफ को प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया। सम्मान प्राप्त करने वालों में दरभंगा जिला के बेनीपुर अस्पताल के डॉ. जितेंद्र नारायण, पीएचसी कुशेश्वरस्थान के डॉ. भगवान दास, पीएचसी जाले के डॉ. विवेकानंद झा के नाम शामिल थे। मधुबनी जिला से पीएचसी खुटौना के चिकित्सक बीएन केशरी एवं अमरनाथ झा, मधेपुर के चिकित्सक अफजल अहमद तथा समस्तीपुर जिला से पीएचसी मोहनपुर के चिकित्सक उमेश रजक के नाम शामिल है। इन चिकित्सकों को बंध्याकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने को लेकर सम्मानित किया गया। बंध्याकरण में प्रमंडल स्तर पर जितेंद्र नारायण की उपलब्धि सबसे ज्यादा 1188 है। 1097 ऑपरेशन के साथ उमेश रजक दूसरे स्थान पर एवं 868 ऑपरेशन के साथ विवेकानंद झा तीसरे स्थान पर हैं। वहीं पुरुष नसबंदी कार्यक्रम में पीएचसी समस्तीपुर के चिकित्सक अरविद कुमार, पीएचसी कुशेश्वरस्थान के डॉ. भगवान दास, मधुबनी अस्पताल के डॉ. एएन प्रसाद को आयुक्त ने सम्मानित किया। महिला एवं पुरुष बंध्याकरण में उत्कृष्ट उत्प्रेरण कार्य को ले कई आशा को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इसमें सदर पीएचसी दरभंगा की ममता कुमारी, पीएचसी बाबूबरही की सुनिता कुमारी, पीएचसी समस्तीपुर की अनिता कुमारी, झंझारपुर की सुबिता कुमारी, उषा देवी, विभूतिपुर की कुमारी कल्याणी आदि शमिल हैं। मौके पर आयुक्त के सचिव विनय कुमार, आरएडी डॉ. बब्बन कुमार, आरडीडी डॉ. उदयकांत चौधरी, सिविल सर्जन दरभंगा डॉ. अमरनाथ झा, सिविल सर्जन मधुबनी डॉ. मिथिलेश झा, स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

------------------

chat bot
आपका साथी