दरभंगा जंक्शन को अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेशन के रूप में विकसित करने की कवायद

दरभंगा। स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत पूर्व में चयनित पांच स्टेशनों के अलावा सीतामढ़ी दरभंगा बरौनी धनबाद और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन सहित पूर्व मध्य रेल के और पांच स्टेशनों का पुनर्विकास कर उसे विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:51 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:51 PM (IST)
दरभंगा जंक्शन को अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेशन के रूप में विकसित करने की कवायद
दरभंगा जंक्शन को अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेशन के रूप में विकसित करने की कवायद

दरभंगा। स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत पूर्व में चयनित पांच स्टेशनों के अलावा सीतामढ़ी, दरभंगा, बरौनी, धनबाद और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन सहित पूर्व मध्य रेल के और पांच स्टेशनों का पुनर्विकास कर उसे विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त किया जाएगा। बता दें कि गया, राजेंद्र नगर टर्मिनल, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय एवं सिगरौली स्टेशनों को व‌र्ल्ड क्लास के रूप में विकसित करने की पहल शुरू की जा चुकी है। पांच और स्टेशनों के चयन के बाद पूर्व मध्य रेल में अब कुल 10 स्टेशनों का पुनर्विकास कर उसे अत्याधुनिक विश्वस्तरीय सुविधाधों से युक्त किया जाएगा। स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाना है।

रेलवे की जमीन पर मॉल और मल्टीपर्पस बिल्डिग बनाया जाएगा स्टेशन पुनर्विकास योजना के तहत यात्रियों को संरक्षा, बेहतर एवं सुखद यात्रा अनुभव तथा विश्वस्तरीय यात्री सुविधाएं प्रदान किया जाएगा। स्टेशन को विश्वस्तरीय एवं अत्याधुनिक सुविधा से सुसज्जित करते हुए स्टेशन को ग्रीन बिल्डिग का रूप दिया जाएगा, जहां वेंटिलेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था होगी। रेलवे की जमीन पर मॉल और मल्टीपर्पस बिल्डिग बनाए जाएंगे। स्टेशन का विकास सौर ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता उपकरण और 'हरित इमारत' मानकों के अनुसार किया जाएगा।

जंक्शन पर एक्सेस कंट्रोल गेट की होगी सुविधा

रेल यात्रियों के स्टेशन पर आगमन एवं प्रस्थान के लिए प्रवेश और निकास के लिए स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगाए जाएंगे, ताकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आने-जाने में यात्रियों को सुविधा हो। यात्रियों को प्रदान की जाने वाली आवश्यक सुविधाओं में खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे। इससे आम यात्रियों के साथ वरिष्ठ नागरिक विशेष रूप से लाभान्वित होंगे ।पुनिर्वकास के क्रम में दिव्यांगजनों के लिए भी सभी सुविधाएं जैसे रैम्प, ब्रेल लिपि की भी सुविधाएं प्रदान की जाएगी। -

chat bot
आपका साथी