सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा के साथ खुले पट, भक्तों ने की अराधना

दरभंगा। चैत्र नवरात्र के सातवें दिन देवी कालरात्रि की पूजा के साथ दुर्गा पूजा पंडालों का पट ख

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:42 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:42 PM (IST)
सातवें दिन मां कालरात्रि  की पूजा के साथ खुले पट, भक्तों ने की अराधना
सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा के साथ खुले पट, भक्तों ने की अराधना

दरभंगा। चैत्र नवरात्र के सातवें दिन देवी कालरात्रि की पूजा के साथ दुर्गा पूजा पंडालों का पट खुल गया। हालांकि, इस बार सबकुछ कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप हुआ। मां दुर्गा को खोइछा भरने और दर्शन करनेवाले श्रद्धालु नगण्य रहे। पूजा पंडालों में सन्नाटा पसरा रहा। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप की वजह से इस बार भी शहर के हसन चक, मिर्जापुर, रामानंदपथ, चट्टी चौक समेत दर्जनभर जगहों पर सादगीपूर्ण माहौल में चैत्र नवरात्र मनाया जा रहा है । जिला प्रशासन की ओर से इस बार भी श्रद्धालुओं को अपने- अपने घरों में ही पूजा करने को कहा गया है।

अलीनगर प्रखंड की नरमा नवानगर पंचायत के नरमा में चैत्र नवरात्र बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप यहां के नरमा स्थित देवी मंदिर में देवी की प्रतिमा स्थापित की गई है। सोमवार को सप्तमी तिथि को देवी कालरात्रि की पूजा पुरोहित प्रमोद झा के नेतृत्व में की गई। मौके पर रिटार्यड सैन्य अधिकारी कर्नल बीके सिंह, समाजसेवी संजय कुमार सिंह उर्फ पप्पू सिंह व पंचायत की मुखिया अनुराधा सिंह ने दिव्य तरीके से पूजा की। मौके पर समाजसेवी पप्पू लोगों को कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन करने का सुझाव देते दिखे। बताया कि यहां पूरी तरह नियमों का पालन किया जा रहा है।

हायाघाट प्रखंड क्षेत्र में सोमवार की सुबह मां दुर्गा का पट खुलते ही मां का दर्शन करने को लेकर पूजा स्थल पर लोगों की कम संख्या देखने को मिली। जो भी श्रद्धालु आएं वे शारीरिक दूरी का पालन करते हुए राउंड सर्किल में रहकर मां की पूजा अर्चना कर रहते रहे। श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं लगे इसको लेकर पूजा कमेटी के सभी सदस्य सक्रिय दिखे। महारानी लक्ष्मीपुर ड्योढ़ी आनंदपुर सहोड़ा घोषरामा गांव स्थित एकनाथधाम दुर्गा स्थान व दीनाराम ब्रह्मस्थान अनार-सुरहाचट्टी स्थित मां के दर्शन को लेकर महिला श्रद्धालुओं ने बारी-बारी से मां को प्रसाद चढ़ाकर खोइंछा भरा। पूजा को सफल बनाने में पूजा समिति के अध्यक्ष कृष्णकांत चौधरी उर्फ रमणजी झा, सचिव मणिकांत झा मन्नू, विपिन झा, रामबाबू झा, रामविनोद झा, गोपाल चौधरी, दीपक झा, मेधानंद झा, पंडित ललन झा, विवेकानंद चौधरी, रमणजी चौधरी, गोपेश झा, विजय चौधरी, रामविनोद झा, मदन चौधरी, राजकुमार झा,परशुराम झा, अभिजीत कश्यप आदि सक्रिय दिखे।

कुशेश्वरस्थान प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालों एवं मंदिरों में सोमवार को देवी दुर्गा के पट खुलते ही भगवती के दर्शन के लिए भक्तो की भीड़ उमड़ पड़ी। पूजा समिति के सदस्यों को भीड़ को नियंत्रित करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। समिति के सदस्यों ने श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी बनाते हुए एक एक कर देवी दुर्गा के दर्शन करने को सुनिश्चित करते रहे।

कमतौल प्रखंड क्षेत्र में वैदिक मंत्रोचारण के बीच कमतौल, टेकटार आदि गांवों में चैत्र नवरात्र पूजा के सप्तमी के दिन मां की विशेष पूजा अर्चना की गई। कोरोना वायरस संक्रमण की परवाह किए बिना श्रद्धालु मां की दर्शन करते रहे।

chat bot
आपका साथी