दरभंगा एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था और होगी सख्त, बढ़ेंगी सुविधाएं

दरभंगा। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के क्षेत्रीय निदेशक अभिमन्यु सिंह ने दरभंगा एयरपोर्ट की सुर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 12:16 AM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 12:16 AM (IST)
दरभंगा एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था और होगी सख्त, बढ़ेंगी सुविधाएं
दरभंगा एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था और होगी सख्त, बढ़ेंगी सुविधाएं

दरभंगा। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के क्षेत्रीय निदेशक अभिमन्यु सिंह ने दरभंगा एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने एयरपोर्ट के अंदर व बाहर बारीकी से जांच की। सेवा प्रदाता कंपनी स्पाइस जेट व इंडिगो के अधिकारियों के साथ-साथ एयरपोर्ट डायरेक्टर और सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे पुलिस के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारिकों को कई दिशा-निर्देश दिए।

स्पाइस जेट और इंडिगो के एयरपोर्ट मैनेजर से हर बिदु पर जानकारी ली। सूत्र बताते हैं कि नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के क्षेत्रीय निदेशक लगातार दो दिनों तक एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था की मॉनीटरिग कर वापस लौटे हैं। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के क्षेत्रीय निदेशक के दिशा-निर्देश के आलोक में एयरपोर्ट पर जल्द ही कुछ तब्दीली देखने को मिल सकती है। उनके निर्देश के आलोक में एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था में क्या तब्दीली होगी, इसपर कोई भी कुछ बोलने से परहेज कर रहा है। बताया जाता हैं कि क्षेत्रीय निदेशक ने न केवल एयरपोर्ट की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की, बल्कि एयरपोर्ट के बाहरी इलाके का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जिलाधिकारी डा. त्यागराजन से भी मुलाकात की।

बता दें कि सभी एयरपोर्ट पर नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो के अधिकारी होते है। दरभंगा में एयरपोर्ट के संचालन के बाद से अब तक इसकी स्थापना नहीं हुई है। क्षेत्रीय निदेशक समय-समय पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दरभंगा एयरपोर्ट का मुआयना करने आते हैं।

यह है नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो का काम

नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो का मुख्य कार्य सुरक्षा नियमों तथा विनियमों की मॉनीटरिग और सर्वेक्षण करना है। साथ ही यह सुनिश्चित करना कि सुरक्षा नियंत्रणों को लागू करने वाले व्यक्ति उपयुक्त रूप से प्रशिक्षित हों और अपने कर्तव्यों के निष्पादन के लिए अपेक्षित अनुभव रखते हों। विमानन सुरक्षा विषयों का नियोजन तथा समन्वय भी इस एजेंसी का कार्य है। इसके अलावा आकस्मिक जांच की कुशलता तथा विभिन्न एजेंसियों की प्रचालनिक तत्परता की जांच के लिए माक ड्रिल कराया जाता है। एयरपोर्ट के बाहर खतरा

एयरपोर्ट की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सरकार ने कई मानक तय किए हैं, लेकिन दरभंगा में चूक नजर आती है। दिल्ली मोड़ से दरभंगा एयरपोर्ट के इंट्री गेट तक सड़क किनारे दोनों ओर झोपड़ीनुमा दुकानें खुल गई हैं। ये दुकानें किसकी अनुमति से लगाई गई हैं, सुरक्षा दृष्टिकोण से यहां दुकानें लगाना कितना सही है, इसका किसी के पास कोई जवाब नहीं है। दुकानें खुल जाने के कारण यहां हमेशा सैकड़ों की संख्या में लोगों का जमावड़ा लगा रहता है। इसके कारण रह-रहकर जाम की समस्या उत्पन्न होती रहती है। दुकानदारों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। जानकार बताते हैं कि एयरपोर्ट की सुरक्षा के दृष्टिकोण से यहां दुकानें लगाना ठीक नहीं है। इन्हें अविलंब यहां से हटाया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी