यात्रियों को बेहतर सुविधाओं के लिए एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी का गठन शीघ्र

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या के साथ ही उनकी सुविधाओं पर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 12:05 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 12:05 AM (IST)
यात्रियों को बेहतर सुविधाओं के लिए एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी का गठन शीघ्र
यात्रियों को बेहतर सुविधाओं के लिए एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी का गठन शीघ्र

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या के साथ ही उनकी सुविधाओं पर भी सरकार की नजर है। एयरपोर्ट पर सुविधाओं की निगरानी एडवाइजरी कमेटी करने लगेगी। इस सिलसिले में एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से जिलाधिकारी को पत्र भेजा गया है। कहा गया है कि जल्द से जल्द कमेटी गठित की जाए। इसका उद्देश्य एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ाना और उन्हें बेहतर सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ उनकी रक्षा करना है।

यह कमेटी स्थानीय सांसद की अध्यक्षता में बनाई जाएगी। इस कमेटी में सांसद के अलावा संबंधित एयरपोर्ट क्षेत्र के विधानसभा सदस्य, एयरपोर्ट निदेशक, सेवा प्रदाता कंपनी के प्रतिनिधि, एयरपोर्ट के मुख्य सुरक्षा अधिकारी, डीआइजी या वरीय पुलिस अधीक्षक, जिलाधिकारी और नगर आयुक्त रहेंगे। इसमें व्यवसाय, उद्योग और टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी के प्रतिनिधि को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा कमेटी के चेयरमैन की ओर से वैसे दो व्यक्ति जो सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं, उन्हें शामिल किया जाएगा। मंत्रालय की ओर से शामिल किए जाएंगे तीन सदस्य

वहीं, नागर विमानन मंत्रालय की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों के तीन लोगों को शामिल किया जाएगा। सदस्यों के चयन में संबंधित एयरपोर्ट क्षेत्र के जिलाधिकारी इन तीनों कैटगरी में दो लोगों की अनुशंसा कर सकते हैं। इसपर अंतिम निर्णय के लिए एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी के चेयरमैन अधिकृत होंगे। इस कमेटी की बैठक हर छह महीने पर एक बार होगी। इस कमेटी के संयोजक एयरपोर्ट डायरेक्टर होंगे। सांसद इस कमेटी के अध्यक्ष होंगे। उनकी अनुपस्थिति में विधायक को-चेयरमैन होंगे। यदि एयरपोर्ट क्षेत्र दो विधानसभा क्षेत्र में पड़ता है तो इनमें से जो विधानसभा सदस्य वरीय होंगे, वे कमेटी के को-चेयरमैन, जबकि दूसरे विधायक कमेटी के सदस्य होंगे।

---------

कमेटी के कार्य

एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी के गठन का मूल उद्देश्य एयरपोर्ट पर यात्रियों से संबंधित समस्याओं को देखने व उनका निराकरण, एयरपोर्ट के आसपास की साफ-सफाई, ट्रांसपोर्ट और टैक्सी सेवा, एयरपोर्ट तक जाने के लिए एप्रोच रोड और जाम की समस्या, राज्य सरकार से संबंधी जमीन अतिक्रमण, ड्रेनेज सिस्टम, पानी और बिजली की उपलब्धता, मेडिकल सेवाएं आदि है।

chat bot
आपका साथी