सामाजिक विज्ञान विषय के 60 पदों पर नगर शिक्षकों का चयन

दरभंगा। झमाझम वर्षा के बीच सोमवार को नगर निकाय प्रारंभिक शिक्षक नियोजन को लेकर अभ्यर्थियों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:01 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:01 AM (IST)
सामाजिक विज्ञान विषय के 60 पदों पर नगर शिक्षकों का चयन
सामाजिक विज्ञान विषय के 60 पदों पर नगर शिक्षकों का चयन

दरभंगा। झमाझम वर्षा के बीच सोमवार को नगर निकाय प्रारंभिक शिक्षक नियोजन को लेकर अभ्यर्थियों की काउंसलिग का पहले दिन सीएम साइंस कालेज तथा जिला स्कूल काउंसलिग केंद्र पर घोषणा के अनुरूप पूर्णत: पारदर्शी ढंग से संपन्न कर लिया गया। काउंसलिग के संबंध में अभ्यर्थियों को सटीक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए दोनों केंद्रों पर पूछताछ केंद्र और हेल्प डेस्क सुबह आठ बजे से ही काम कर रहे थे। इन केंद्रों पर पदस्थापित तेज तर्रार शिक्षकों तथा कर्मचारियों ने अपनी जिस कर्तव्य निष्ठा का परिचय दिया उसी का परिणाम था कि बाहर से आने वाल अभ्यर्थियों को भी अपने गंतव्य टेबल तक पहुंचने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा।

हालांकि वर्षा के कारण परिसर में जल-जमाव हो गया था जिससे अभ्यर्थियों विशेष रूप से महिला अभ्यर्थियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। सीएम साइंस कालेज की अपेक्षा बेनीपुर नगर परिषद के अभ्यर्थियों के लिए जिला स्कूल काउंसलिग केंद्र परिसर में भीड़ कम थी। काउंसलिग केंद्र प्रभारी कुमार सत्यम और संदीप रंजन की मुस्तैदी के कारण वहां भी अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हुई।

नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने वर्षा , जल जमाव के बावजूद शांतिपूर्ण काउंसलिग का दावा करते हुए कहा कि व्यवस्था ही इतनी पारदर्शी की गई है कि सब कुछ आइने की तरह झलक रहा है। किसी को अगर किसी प्रकार की शिकायत हो तो वह अभी भी मुझसे मिल सकता है। लेकिन, संतोष की बात यह है कि अब तक किसी ने अपने साथ किसी प्रकार के अन्याय की शिकायत नहीं दर्ज कराई है। उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्र के स्कूलों में छठी से आठवीं कक्षा तक के सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षकों के 60 पदों के लिए काउंसलिग आयोजित की गई थी। अभ्यर्थियों की सूची तो बहुत लंबी थी। अभ्यर्थी काउंसलिग में भाग लेने बड़ी संख्या में आए भी थे। लेकिन टाप मेधा क्रम से नीचे की ओर आते हुए सभी 60 पदों के लिए अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन कर लिया गया । चयनित अभ्यर्थियों के सभी शैक्षणिक, परशैक्षणिक मूल प्रमाण पत्र ले लिए गए हैं । - कल पांच विषयों के लिए होगी काउंसलिग

प्रारंभिक नगर शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों की काउंसलिग का काम चार अगस्त को भी होगा। उस दिन छठी से आठवीं कक्षा तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिग जिला स्कूल तथा सीएम साइंस कालेज काउंसलिग केंद्रों पर होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी विभा कुमारी ने बताया कि चार अगस्त को अंग्रेजी के 36 संस्कृत के 22 उर्दू के 16 , हिदी के 53 और गणित तथा विज्ञान विषय के 35 कुल 162 पदों के लिए अभ्यर्थियों की काउंसलिग होगी। - पांच को होगी पहली से पांचवीं तक की काउंसलिग दरभंगा नगर निगम तथा बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत प्रारंभिक विद्यालयों में छठी से आठवीं कक्षा तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिग का काम चार अगस्त को पूरा कर लिया जाएगा । केवल जिला स्कूल काउंसलिग केंद्र में पांच अगस्त को पहली से पांचवीं कक्षा तक के अभ्यर्थियों की काउंसलिग की जाएगी । बेनीपुर नगर परिषद क्षेत्र अंगतर्गत प्रारंभिक विद्यालयों में प्रारंभिक शिक्षकों की 17 पदों के लिए काउंसलिग होगी। इनमे उर्दू के 2 तथा सामान्य शिक्षक के 15 पद के लिए काउंसलिग आयोजित की जाएगी।

-

chat bot
आपका साथी