दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 34 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 34 एकड़ जमीन का होगा अधिग्रहण

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जिला प्रशासन की ओर से करीब 34 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किय

JagranThu, 21 Jan 2021 12:48 AM (IST)

दरभंगा। दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जिला प्रशासन की ओर से करीब 34 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इसकी प्रारंभिक प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। पूर्व में 31 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने का प्रस्ताव जिला प्रशासन की ओर से राज्य सरकार को भेजा गया था। इसके लिए राज्य सरकार ने 121 करोड़ की राशि भी जिला को उपलब्ध करा दी। लेकिन, इस प्रस्ताव में एप्रोच सड़क का कहीं कोई जिक्र नहीं किया गया था। दरभंगा एयरपोर्ट से विमानों का परिचालन शुरू होने के बाद भूमि चिन्हित करने को लेकर जिला प्रशासन ने कवायद तेज कर दी। पूर्व में तत्कालीन डीएम द्वारा राज्य सरकार को भेजे गए प्रस्ताव का जब अवलोकन किया गया तो पाया गया कि 31 एकड़ जमीन अधिग्रहण किया जाना है, लेकिन वहां तक जाने के लिए एप्रोच रोड का कहीं कोई जिक्र ही नहीं है। ऐसे में अधिग्रहित जमीन तक जाने के लिए और भी जमीन की आवश्यकता होगी। इसके बाद पुन: इसपर वर्क आउट किया जाना लगा। जिला प्रशासन की एप्रोच रोड सहित अब कुल 34 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। सबसे अच्छी बात यह है कि राज्य सरकार की ओर से 31 एकड़ के लिए जो 121 करोड़ की राशि विमुक्त की गई है, उसमें से करीब 110 करोड़ की ही राशि से 34 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कार्य हो जाएगा। सूत्रों की मानें तो इसके लिए एप्रोच रोड के साथ सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

-------------

दरभंगा-मधुबनी सड़क खंड के रानीपुर के पास से होगा भूमि का अधिग्रहण

सूत्रों की मानें तो दरभंगा-मधुबनी सड़क खंड के रानीपुर स्थित एक पेट्रोल पंप के पास से भूमि का अधिग्रहण होगा। इसके लिए भूमि को चिन्हित करने की कवायद की जा रही है। 31 एकड़ जमीन के अधिग्रहण के अलावा यहां एप्रोच रोड के लिए करीब तीन एकड़ जमीन का भी अधिग्रहण होगा। बता दें कि राज्य सरकार की ओर से 31 एकड़ जमीन एयरफोर्स का हस्तांतरित की जानी है। बता दें कि जिला प्रशासन की ओर से कुछ दिन पूर्व भूमि अधिग्रहण को लेकर जिलाधिकारी ने स्वयं आसपास के इलाके का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने सदर सीओ को कई निर्देश दिए थे। सूत्र बताते है कि एयरफोर्स ने उत्तर दिशा में जमीन देने की बात कही थी।

---------

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.