पूरे जिला में एक ही चरण में ईवीएम से होगा पंचायत चुनाव

पूरे जिला में एक ही चरण में ईवीएम से होगा पंचायत चुनाव

दरभंगा। इस बार का पंचायत चुनाव ईवीएम के माध्यम से होगा। एक मतदाता द्वारा छह बार अलग-अलग पद

JagranTue, 09 Feb 2021 12:26 AM (IST)

दरभंगा। इस बार का पंचायत चुनाव ईवीएम के माध्यम से होगा। एक मतदाता द्वारा छह बार अलग-अलग पद के लिए ईवीएम में मतदान किया जाएगा। मतदान के दूसरे दिन ही मतगणना होगी और पूरे जिले में एक ही चरण में चुनाव संपन्न होगा। उपरोक्त बातें जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कही। वे सोमवार को समाहरणालय स्थित आंबेडकर सभागार में पंचायत चुनाव एवं पैक्स चुनाव की तैयारी को लेकर संबंधित पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी बैठक से ऑनलाइन जुड़े रहे। कहा- एक चरण में दो या तीन जिले में ही चुनाव होना है। इसलिए पूरे राज्य की नजर जिले के चुनाव पर रहेगी। प्रत्येक सप्ताह एक चरण का चुनाव होगा और यह पूरे बिहार में मार्च से प्रारंभ होकर 15 जून तक चलेगा। दरभंगा में 4457 मतदान केंद्र हैं। इन केंद्रों पर सामग्री, ईवीएम एवं मतदान कर्मियों को भेजने के लिए भारी संख्या में वाहनों की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए जिला परिवहन पदाधिकारी को भी पूरी तैयारी करनी होगी। जिला परिषद के लिए अनुमंडल पदाधिकारी एवं मुखिया सहित शेष पदों के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी निर्वाची पदाधिकारी है। निर्वाची पदाधिकारी को ही चुनाव की सारी तैयारी करनी है। समय कम है, इसलिए तैयारी प्रारंभ कर दें। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी सदर राकेश कुमार गुप्ता, जिला भू अर्जन पदाधिकारी अजय कुमार, डीसीएलआर सदर मो. शादुल हसन खां आदि मौजूद थे।

----------

तय समय के भीतर लंबित दावा-आपत्ति का करें निष्पादन

बैठक को संबोधित करते डीएम डॉ. त्यागराजन ने कहा कि पंचायत चुनाव के लिए मतदान केंद्र एवं मतदाता सूची से संबंधित लंबित दावा-आपत्ति का निष्पादन समय सीमा के अंदर करें। दावा-आपत्ति प्राप्त करने की अंतिम तिथि 11 फरवरी है। प्राप्त आपत्ति का निष्पादन 13 फरवरी तक कर देना है। उपरोक्त बातें जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम ने कही। समीक्षा क्रम में लंबित आवेदनों की संख्या मनीगाछी, बेनीपुर, दरभंगा, बहेड़ी, गौराबौराम एवं सिंहवाड़ा प्रखंड में ज्यादा मिली। डीएम ने इन प्रखंडों के बीडीओ को प्राप्त दावा-आपत्ति का निष्पादन शीघ्रता से करने का निर्देश दिया। कहा- समाधान पोर्टल पर प्राप्त शिकायत का शत-प्रतिशत निष्पादन जरूरी है। जिला मुख्यालय में प्राप्त आपत्ति भी निष्पादन के लिए संबंधित प्रखंडों को भेजा जा रहा है। 19 फरवरी तक मतदाता सूची से संबंधित दावा-आपत्ति प्राप्त कर सकते हैं। प्राप्त सभी आपत्तियों की एक-एक कर जांच कर सही पाए गए नाम मतदाता सूची में जुड़वा दिया जाए। जब तक पोर्टल पर ऑनलाइन प्रविष्टि नहीं होगी, तब तक वह नाम नहीं दिखेगा। ऑनलाइन तथा गंभीर प्रकृति की प्राप्त ऑफलाइन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन करें।

----------

मतदान केंद्र से संबंधित मिले 48 आपत्ति : जिला पंचायती राज पदाधिकारी

जिला पंचायती राज पदाधिकारी शरद झा ने बताया कि मतदान केंद्र से संबंधित 48 आपत्ति आई है। मतदाता सूची से 514 नाम नहीं रहने का आवेदन मिला है। इनमें सिंहवाड़ा के 74, हनुमाननगर में 244, गौड़ाबौराम में 133 एवं कुशेश्वरस्थान पूर्वी में 62 नाम शामिल है। डीएम ने सभी नामों का सत्यापन कर 19 फरवरी तक मतदाता सूची से जुड़वा देने का निर्देश संबंधित बीडीओ को दिया।

------

कुशेश्वरस्थान पूर्वी व तारडीह को छोड़ 85 पैक्सों के लिए होगा चुनाव : अमजद

पैक्स चुनाव की समीक्षा के दौरान जिला सहकारिता पदाधिकारी डॉ. अमजद हयात ने बताया कि जिला में 85 पैक्सों के लिए चुनाव 15 फरवरी को कराया जाना है। जिसके लिए 111भवनों में 359 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। कुशेश्वरस्थान पूर्वी एवं तारडीह प्रखंड में चुनाव नहीं कराया जाना है। शेष प्रखंडों में सबसे ज्यादा 49 मतदान केंद्र दरभंगा सदर प्रखंड में हैं। बहादुरपुर में 41, केवटी में 36, बेनीपुर में 31, मनीगाछी में 31, बिरौल में 28, एवं घनश्यामपुर में 24 मतदान केंद्र हैं। शेष प्रखंडों में मतदान केंद्रों की संख्या कम है। डीएम ने कहा कि मतदान तिथि को ही मतगणना संपन्न करा ली जाए। इसके लिए आवश्यकता अनुसार मतगणना टेबल की संख्या बढ़ा दी जाए। कहा कि सरस्वती पूजा को लेकर सभी अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष के साथ शांति समिति की बैठक कर लें। जहां पूर्व में विवाद हुए हैं, वहां विशेष नजर रखें।

-----

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.