स्कूलों में फिर से गूंजी नन्हे बच्चों की किलकारी, कोरोना भय को छोड़ आगे बढ़े बच्चे

दरभंगा। कोरोना संक्रमण के खतरों के कारण लंबे समय से बंद प्राथमिक विद्यालय सोमवार को फिर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:29 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:29 PM (IST)
स्कूलों में फिर से गूंजी नन्हे बच्चों की किलकारी, कोरोना भय को छोड़ आगे बढ़े बच्चे
स्कूलों में फिर से गूंजी नन्हे बच्चों की किलकारी, कोरोना भय को छोड़ आगे बढ़े बच्चे

दरभंगा। कोरोना संक्रमण के खतरों के कारण लंबे समय से बंद प्राथमिक विद्यालय सोमवार को फिर से गुलजार हो उठे। बच्चों की किलकारी ने शिक्षकों के कानों में जैसे रस घोल दिया तो उनकी उछल कूद और धमा चौकड़ी यह बता रही थी कि महामारी का भय पीछे छोड़ समाज अब आगे की ओर देख रहा है। हालांकि सावधानी आज भी जरूरी है। कुछ बच्चे अपने घर से मास्क पहन आए थे । सरकारी स्कूलों में कहीं भी थर्मल स्कैनर और हैंड वाश की व्यवस्था की कमी दिखी। अधिकांश स्कूलों में मास्क प्रशासन की ओर से अबतक उपलब्ध नहीं कराया गया। इसके विपरीत निजी स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा था।

बंसी दास कन्या मध्य विद्यालय में पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों की पढ़ाई समारोहपूर्वक शुरू कराने स्वयं प्रभारी डीएम सह डीडीसी तनय सुल्तानिया पहुंचे थे। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र छात्राओं ने स्वागत गान प्रस्तुत किया। प्रधानाध्यापक गौतम कुमार चौधरी ने उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका स्वागत किया। प्रभारी जिलाधिकारी ने कोविड-19 से बचाव के लिए कुछ प्रमुख उपायों को बच्चों के बीच साझा किया। उन्होंने विभिन्न कक्षाओं में जाकर बच्चों से कुछ प्रश्न पूछे।

निजी विद्यालय में कोरोना के बचाव के लिए मुख्य द्वार पर थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर व मास्क की उपलब्धता दिखी। अनुमंडल पदाधिकारी राकेश गुप्ता तथा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन संजय कुमार देव कन्हैया ने बच्चों को गुलाब का फूल देखकर वर्ग कक्ष के लिए रवाना किया। विद्यालय के प्रत्येक वर्ग कक्ष को सैनिटाइज किया गया था। परिसर पूरी तरह स्वच्छ एवं साफ था। मध्य विद्यालय डूमदूमा के प्रधानाध्यापक सुधांशु कुमार, पूर्व पार्षद अशोक कुमार, प्रखंड समन्वयक मुमताज फरहत ,संकुल समन्वयक नसीम हैदर, सहायक शिक्षक संजीव कुमार ठाकुर, एमडीएम प्रभारी पंकज कुमार, राम कुमार झा, नीलम कुमारी, रेनु कुमारी, मीरा कुमारी, अर्चना कुमारी, नूतन कुमारी, राघव कुमार लाल, किरण प्रसाद भी थे।

कोरोना के प्रति जागरूकता को दिखाते हुए रूहेल्ला गंज स्थित ज्ञान सरिता पब्लिक स्कूल में थर्मल स्कैनर लिए एक कर्मी मुख्य प्रवेश द्वार पर ही खड़े थे। कक्षा में बच्चों के बीच पर्याप्त दूरी थी। हालांकि बच्चों की कम उपस्थिति थी, लेकिन सभी मास्क पहने हुए थे। प्राथमिक विद्यालय ब्ललोपुर एकमी में एक्का दुक्का बच्चे मास्क लगा कर आए थे। प्राथमिक कक्षा के बच्चे फर्श पर पढ़ाई कर रहे थे। प्रधानाध्यापक विद्यानंद मंडल ने कहा कि प्रशासन ने अभी मास्क उपलब्ध नहीं कराया है। मास्क आते ही बच्चों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

--------------- बच्चों को स्कूल में खेलने की इजाजत नहीं फोटो : 1 डीआरजी 19

--------- कुशेश्वरस्थान, संस : पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए सोमवार से सरकारी एवं निजी स्कूलों को खोल दिया गया। विद्यालय के खुल जाने से पिछले करीब साढ़े ग्यारह माह से बंद रहे विद्यालयों में रौनक लौट आई। सरकार ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सरकारी एवं निजी स्कूलों को खोलने की इजाजत दी है। विद्यार्थी अपने निजी मास्क लगाकर विद्यालय पहुंच रहे हैं। उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बड़गांव एवं औराही तथा हरौली के प्रधानाध्यापक क्रमश: संजीव कुमार चौधरी एवं बद्री चौपाल तथा अरविद पासवान ने बताया कि विद्यालय में कुल नामांकित छात्रों में से आधे छात्रों को ही बुलाया गया है। बचे आधे छात्रों को अगले दिन बुलाया जाएगा। विद्यालय को सैनिटाइज किया गया है। बीडीओ रत्नेश्वर कुमार मध्य विद्यालय मसानखोन, लक्षमिनिया प्राथमिक विद्यालय ग्यासपुर सहित आधे दर्जन विद्यालय का निरीक्षण कर प्रधानाध्यापक को कोविड 19 के सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन हर हाल में करने का निर्देश दिया है।

-

chat bot
आपका साथी